Weather Alert: UP में आने वाले 24 घंटे जारी रहेगा बारिश का दौर, 6 जून के बाद मौसम बदलने की संभावना

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-पानी की संभावना जताई गई है.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी-पानी की संभावना जताई गई है.

आज पूरे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम खुशनुमा बना रहा. कई जगहों से बरसात की भी खबरें आई. ज्यादातर जिलों में बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी भी होती रही. इससे तापमान में ज्यादा गिरावट आ गई है. 5 जून को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा.

  • Share this:
लखनऊ. मौसम का मौजूदा स्वरूप अभी अगले 24 घंटे और जारी रहेगा. मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का असर 5 जून को भी उत्तर प्रदेश में जारी रहेगा. पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों तक कई जगहों पर बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी (Western UP) में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश (Eastern UP) के भी कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.



मौसम विभाग का अनुमान है कि यह सिलसिला 5 जून के बाद थम जाएगा. धीरे-धीरे पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होता जा रहा है. 6 जून से प्रदेश में मौसम साफ हो जाएगा, जो अगले तीन-चार दिनों तक बना रहेगा. इस दौरान गर्मी और उमस में बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी. उसके बाद मौसम का कैसा स्वरूप रहता रहता है? इसका अनुमान बाद में जारी किया जाएगा.



दिन भर रहा खुशनुमा मौसम





बता दें कि 4 जून को पूरे प्रदेश में मौसम खुशनुमा बना रहा. कई जगहों से बरसात की भी खबरें आई. ज्यादातर जिलों में बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी भी होती रही. इससे तापमान में ज्यादा गिरावट आ गई है. 5 जून को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा.
मॉनसून समय पर



मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक प्रदेश में मानसून का आगमन भी अभी तक तय समय पर ही लग रहा है. 20 जून के आसपास पूर्वांचल के जिलों से प्रदेश में मानसून से प्रदेश में मानसून दाखिल होगा. हालांकि 6 जून से मौसम के साफ होने और धूप निकलने की वजह से तापमान और उमस दोनों में बढ़ोतरी होगी तापमान तो बहुत ऊंचा जाने की संभावना नहीं है लेकिन बढ़ती उम्र परेशानी का सबब बन सकती है.



तापमान में बड़ी गिरावट



पिछले दो-तीन दिनों से जारी आंधी बारिश की वजह से प्रदेश के लगभग सभी शहरों में तापमान 10 डिग्री तक नीचे आ गया है. प्रदेश के ज्यादातर शहरों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच ही दर्ज किया गया है. चुर्क जहां की तापमान काफी ऊपर चला जाता है, वहां तो 30 डिग्री के नीचे तापमान दर्ज किया गया है. रात और दिन दोनों के ही तापमान में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. 4 जून को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान नजीबाबाद में दर्ज किया गया 35 डिग्री सेल्सियस जबकि सबसे कम तापमान चुर्क में दर्ज किया गया 28.6 डिग्री सेल्सियस.



ये भी पढ़ें:



तबलीगी जमात पर विवादित टिप्पणी: कानपुर मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल का ट्रांसफर



टलस साइकिल फैक्ट्री बंद होने पर प्रियंका का ट्वीट- योजना स्पष्ट करे सरकार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज