नोएडा, मेरठ सहित पश्चिमी यूपी के 12 जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान: मौसम विभाग
Greater-Noida News in Hindi

नोएडा, मेरठ सहित पश्चिमी यूपी के 12 जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान: मौसम विभाग
मौसम विभाग ने पश्चिम उत्तर प्रदेश के 12 जिलों में आंधी पानी और ओले गिरने की आशंका जताई है.

UP Weather Update: मौसम विभाग (Met Department) के ताजा अनुमान के मुताबिक इन 12 जिलों में शाम तक 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. आंधी की ये रफ्तार नुकसान के लिए पर्याप्त है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को लेकर मौसम विभाग (Met Department) ने ताजा अनुमान जारी किया है. इसके मुताबिक पश्चिमी यूपी (Western UP) में आज शाम तक तेज अंधड़ आने की आशंका है. इसके साथ ही बारिश और कई जिलों में फिर से ओले गिरने की संभावना जताई गई है. इन जिलों में फिर से जान माल की हानि की आशंका पैदा हो गई है.

मौसम विभाग के ताजा अनुमान के मुताबिक इन 12 जिलों में शाम तक 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है. आंधी की ये रफ्तार नुकसान के लिए पर्याप्त है. ये जिले हैं - शामली, सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, ललितपुर, नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, अमरोहा और बिजनौर. इसके अलावा ये भी अनुमान लगाया गया है कि सहारनपुर और शामली में कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.

माना जा रहा है कि बारिश से तो नहीं लेकिन, आंधी की वजह से नुकसान की आशंका है. 90 किलोमीटर की रफ्तार से बारिश के साथ आंधी चली तो पेड़ों के गिरने, घरों की दीवारों के गिरने की आशंका गहरा जायेगी. पिछले हफ्ते इसी आंधी में यूपी में 36 लोगों की जान चली गई थी.



लखनऊ को लेकर बुधवार का अनुमान निकला सही
बता दें एक दिन पहले मौसम विभाग ने बुंदेलखंड और राजधानी लखनऊ के आसपास के जिलों में शाम तक मौसम के तेजी से करवट लेने का अनुमान लगाया था. ये सही साबित हुआ. लखनऊ और आसपास के इलाकों में आंधी और पानी आया. मौसम विभाग के अनुसार जिन जिलों में शाम तक मौसम बदलेगा, उनमें बुंदेलखंड के झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर जिले शामिल हैं. इसके अलावा राजधानी लखनऊ सहित आसपास के जिले सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई कन्नौज, बरेली और संभल में भी मौसम बदल जाएगा.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया था कि गुरुवार को भी आंधी और बारिश का हल्की संभावना है लेकिन इसके बाद प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम खुल जाएगा. अगले चार-पांच दिनों तक मौसम खुलने की वजह से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इससे पहले 19 मई तक के लिए जारी मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक रोज थोड़ी-थोड़ी गर्मी बढ़ती जायेगी. बुन्देलखण्ड में इसका खासा प्रकोप देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें:

UP में असंगठित क्षेत्र के करीब 3 करोड़ कामगारों की नजरें वित्त मंत्री पर

UP Weather Update: मौसम विभाग का इन 13 जिलों में आंधी-बारिश का ताजा अनुमान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading