यूपी को बनाना है एक ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था: CM योगी

उत्तर प्रदेश को 'एक ट्रिलियन डालर' (एक हजार अरब डालर) की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प व्यक्त करते हुए सीएम योगी ने बुधवार को कहा कि राज्य में संसाधनों की कोई कमी नहीं है लेकिन हमें वक्त की रफ्तार से तेज चलना होगा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 24, 2019, 9:44 PM IST
यूपी को बनाना है एक ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था: CM योगी
योगी ने कहा कि राज्य में पहले राजनीतिक वातावरण ठीक नहीं होने के कारण देशी-विदेशी निवेशक बाहर जा रहे थे.
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 24, 2019, 9:44 PM IST
उत्तर प्रदेश को 'एक ट्रिलियन डाॅलर' (एक हजार अरब डालर) की अर्थव्यवस्था बनाने का संकल्प व्यक्त करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि राज्य में संसाधनों की कोई कमी नहीं है लेकिन हमें वक्त की रफ्तार से तेज चलना होगा. उत्तर प्रदेश के चालू वित्त वर्ष के बजट अनुमानों के अनुसार उत्तर प्रदेश का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2019-20 के लिए 15, 79, 807 करोड़ रुपए अनुमानित है जो 2018-19 के संशोधित अनुमान से सात प्रतिशत अधिक है.

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, 'उत्तर प्रदेश  को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने की चुनौती स्वीकार की जानी चाहिए.' उन्होंने कहा कि राज्य का तीव्र विकास 23 करोड़ जनता और आने वाली पीढ़ी के भविष्य के लिए आवश्यक भी है.

हर बात को राजनीतिक नजरिए से न देखें
सीएम योगी ने कहा कि एक हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए, 'हमें वक्त की रफ्तार से तेज रफ्तार करनी चाहिए. जब (हम) उस रफ्तार से चलेंगे तो हर नागरिक उसी रफ्तार से चलेगा.' मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए, 'हर चीज को राजनीतिक नजरिए से देखने की सोच बदलनी होगी. यूपी को देश की सबसे अच्छी अर्थव्यवस्था बनाने के लिहाज से जितनी बेहतर सुविधा हम दे सकते हैं, कोई नहीं दे सकता. सबसे अच्छी सुरक्षा भी हम देंगे.'

पहले ठीक नहीं था राजनीतिक वातावरण
योगी ने कहा कि राज्य में पहले राजनीतिक वातावरण ठीक नहीं होने के कारण देशी-विदेशी निवेशक बाहर जा रहे थे, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय कंपनी सैमसंग पांच हजार करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी है. जो टीसीएस लखनऊ से भाग रही थी, अब प्रदेश में अन्य स्थानों पर भी बड़ा निवेश कर रही है. उन्होंने कहा कि भारत को (2025 तक) पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के की दिशा में किए जा रहे प्रयासों के तहत उत्तर प्रदेश में 28 जुलाई को नए औद्योगिक निवेश के लिए ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का आगमन होगा और 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास सम्पन्न होगा.

बढ़ाईं कई पेंशन
Loading...

मुख्यमंत्री ने वृद्धजनों, निराश्रित महिलाओं और दिव्यांगों को पेंशन का लाभ देने, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना गरीब कन्याओं का विवाह संस्कार संपन्न कराने और इस योजना में प्रत्येक बालिका को दी जाने वाली 33, 000 रुपए की राशि को बढ़ाकर 51, 000 रुपए किए जाने की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि श्रम विभाग द्वारा भी 10, 316 बालिकाओं के विवाह में 55, 000 रुपए की राशि दी गयी.
ये भी पढ़ें:

'मृतक आश्रितों को नौकरी के बजाय विशेष पैकेज दिया जाए'

उन्नाव की बेटी ने RTI से कोर्ट तक लड़ी लड़ाई, आखिरकार यूपी टॉप 10 में बनाई जगह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 9:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...