UP: प्रमुख शहरों को रीजनल एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने की तैयारी, 30 मिनट में तय होगी दूरी
Lucknow News in Hindi

UP: प्रमुख शहरों को रीजनल एयर कनेक्टिविटी से जोड़ने की तैयारी, 30 मिनट में तय होगी दूरी
योगी सरकार ने लिया अहम फैसला (file photo)

राज्य सरकार की कोशिश है कि राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रमुख जिले आपस में और देश के अन्य राज्यों के साथ जुड़ जाएं. ऐसा होने पर यूपी के प्रमुख जिलों में आने जाने में महज 30 से 40 मिनट का ही वक्त लगेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 25, 2020, 10:24 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. अब यूपी के प्रमुख शहरों को रीजनल एयर कनेक्टिविटी (Regional Air Connectivity) के तहत एक दूसरे से जोड़ने की तैयारी है. इसके तहत रे में नए एयरपोर्ट (Airport) विकसित किए जा रहे हैं, साथ ही प्रमुख एयरलाइन्स के साथ भी बातचीत चल रही है. नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ (Nand Gopal gupta Nandi) के मुताबिक राज्य सरकार की कोशिश है कि राजधानी लखनऊ के साथ ही प्रमुख जिले आपस में और देश के अन्य राज्यों के साथ जुड़ जाएं. ऐसा होने पर यूपी के प्रमुख जिलों में आने जाने में महज 30 से 40 मिनट का ही वक्त लगेगा. नंदी ने बताया कि 2017 में सरकार बनने पर राज्य में सिर्फ चार एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर और आगरा से विमान सेवाएं थीं. इसी साल झांसी एयरपोर्ट का काम भी पूरा हो जाएगा. इसके अलावा 2021 तक चित्रकूट, अलीगढ़, मुरादाबाद और आजमगढ़ के एयरपोर्ट भी उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएंगे.

इन प्रमुख शहरों को मिलेगी एयर कनेक्टिविटी

यूपी में इस समय आजमगढ़, अलीगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती में एयरपोर्ट बनाने का काम चल रहा है. काम बहुत हद तक पूरा कर लिया गया है. वहीं चित्रकूट, म्योरपुर (सोनभद्र) और झांसी में एयरपोर्ट का निर्माण कार्य चल रहा है. कुशीनगर में राइट्स लि. एयरपोर्ट का विकास कर रहा है/ सरसावां (सहारनपुर) में एयरपोर्ट के विकास के लिए जमीन की खरीद की जा चुकी है. अयोध्या एयरपोर्ट के विकास के लिए भूमि की खरीद की जा रही है. गाजीपुर और मेरठ में भी आरसीएस के तहत एयरपोर्ट बनाया जाना प्रस्तावित है.



कुशीनगर एयरपोर्ट होगा इंटरनेशनल
उधर केंद्रीय कैबिनेट ने कुशीनगर एअरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट में तब्दील करने की मंजूरी दे दी है. जिसके बाद स्थानीय लोगों में ख़ुशी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सीके लिए पीएम नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading