लाइव टीवी

UPPCL ने शुरू किया 'कटिया हटाओ, कनेक्शन पाओ' योजना

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 18, 2018, 10:16 AM IST
UPPCL ने शुरू किया 'कटिया हटाओ, कनेक्शन पाओ' योजना
उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा

इस योजना में आर्थिक रूप से गरीब उपभोक्ताओं के कटिया कनेक्शन के स्थान पर नियमित बिजली कनेक्शन दिया जाएगा. इसके लिए उनसे किसी भी तरह का जुर्माना नहीं लिया जाएगा. योजना का लाभ 31 जनवरी तक लिया जा सकेगा.

  • Share this:
उत्तर प्रदेश सरकार ने कटिया मारकाट बिजली जलाने वाले उन गरीब और कमजोर तबके के लिए एक योजना लेकर आई है जिससे वे मुफ्त में कनेक्शन प्राप्त कर सकें. यूपी पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने 'कटिया हटाओ, संयोजन पाओ' योजना शुरू की है. इस योजना में आर्थिक रूप से गरीब उपभोक्ताओं के कटिया कनेक्शन के स्थान पर नियमित बिजली कनेक्शन दिया जाएगा. इसके लिए उनसे किसी भी तरह का जुर्माना नहीं लिया जाएगा. योजना का लाभ 31 जनवरी तक लिया जा सकेगा.

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि गरीबों को भी बिजली मुहैया हो. इसके मद्देनजर पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने गरीब उपभोक्ताओं के कटिया कनेक्शन को नियमित करने के लिए 31 जनवरी तक 'कटिया हटाओ, संयोजन पाओ' योजना शुरू की है. योजना के तहत जगह-जगह कैंप लगाया जाएगा. इसमें गरीब उपभोक्ताओं को कटिया कनेक्शन नियमित करने के लिए आवेदन करना होगा. उनसे किसी भी प्रकार का जुर्माना लिए बगैर नियमित कनेक्शन दिया जाएगा.

यह सुविधा उन्हीं उपभोक्ताओं को मिलेगी जिनके घर की दूरी एलटी लाइन से 40 मीटर के भीतर होगी. योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के गरीब उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन देने का काम सौभाग्य योजना के तहत निर्धारित मानक के मुताबिक होगा. शहरी क्षेत्र में कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को पहचान पात्र एवं भूस्वामित्व किराएदार एवं आवासीय पता देना होगा. प्रमुख सचिव ने बताया कि झुग्गी-झोपड़ियों में कनेक्शन सिर्फ प्री-पेड मीटर लगाकर ही दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: 

यूपी विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में आक्रामक दिखेगी कांग्रेस, बनाई ये रणनीति

यूपी विधानमंडल शीतकालीन सत्र 18​ दिसंबर से, विपक्ष ने पूछा- 3 दिन में कौन सा काम होगा?

गन्ना भुगतान को लेकर आर-पार की लड़ाई पर उतरे किसान, आमरण अनशन पर डटे
Loading...

सीतापुर में कपड़ा खरीदने गई महिला से दुकानदार व नौकरों ने किया गैंगरेप, केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 18, 2018, 9:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...