Home /News /uttar-pradesh /

UP TET 2019: पहली पाली की परीक्षा खत्म, गाजीपुर में WhatsApp से नकल की कोशिश

UP TET 2019: पहली पाली की परीक्षा खत्म, गाजीपुर में WhatsApp से नकल की कोशिश

यूपी टीईटी प्रथम पाली की परीक्षा खत्म

यूपी टीईटी प्रथम पाली की परीक्षा खत्म

परीक्षा दिसम्बर 2019 में होनी थी लेकिन, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में भड़की हिंसा की वजह से से इसे टाल दिया गया था.

लखनऊ. पूरे प्रदेश में बुधवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2019) चल रही है. दो पालियों में होने वाली परीक्षा में पहली पाली की परीक्षा खत्म हो गयी है. ढ़ाई घंटे के पेपर की पहली पाली सुबह 10 बजे से शुरु हुई थी. अब दूसरी पाली 2.30 बजे से शाम के पांच बजे तक चलेगी.  हालांकि इस बीच सूचना मिली है कि ग़ाज़ीपुर (Ghazipur) जिले में यूपी एसटीएफ (UP STF) ने बुद्धम् शरणम् कॉलेज में व्हाट्सएप से नकल सामग्री पकड़ी है. मामले में प्रिंसिपल सहित 4 लोगों गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है.

बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने कहा कि पहली पाली की परीक्षा में अभी तक किसी भी केन्द्र पर नकल किये जाने या किसी भी तरह की गड़बड़ी की सूचना बेसिक शिक्षा विभाग को नहीं मिली है. परीक्षा सभी केन्द्रों पर सकुशल चल रही है." हालांकि इसकी जानकारी आने में थोड़ा वक्त जरूर लग जायेगा.

पहली पाली में इतने अभ्यर्थी हुए शामिल

टीईटी की परीक्षा इससे पहले 18 नवम्बर 2018 को हुई थी. ये परीक्षा दिसम्बर 2019 में होनी थी लेकिन, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में भड़की हिंसा की वजह से से इसे टाल दिया गया था. परीक्षा प्रदेश के कुल 1986 केन्द्रों पर संचालित की जा रही है. इसमें पहली पाली में 10 लाख 83 हजार परीक्षार्थी थे. इसमें से कितने परीक्षार्थियों ने भाग लिया इसका आंकड़ा आना अभी बाकी है. दूसरी पाली में 5 लाख 73 हजार परीक्षार्थियों को भाल लेना है. हालांकि मौसम के खराब होने के कारण अभ्यर्थियों को काफी दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ा.

पहली पाली में इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों के होने के पीछे कारण ये है कि पहली पाली में हो रही परीक्षा प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की पात्रता परीक्षा है. इसे क्वालीफाई करने वाले सिर्फ कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के विद्यालयों में शिक्षक भर्ती में शामिल होने के पात्र होंगे. जबकि दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा जूनियर हाईस्कूल में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए है. इसे क्वालीफाई करने वाले कक्षा 6 से 8 तक के स्कूलों में होने वाली शिक्षक भर्ती में शामिल होने के पात्र होंगे.

परीक्षा का प्रारूप

टीईटी परीक्षा में दोनों ही पालियों में 150 ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे गये हैं. 150 अंकों के इस पेपर में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है. हर साल बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा कराता है. इस परीक्षा के पास करने के बाद ही सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की आने वाली भर्ती में कोई प्रतिभाग कर पाता है. इसलिए बड़े पैमाने पर अभ्यर्थी इसमें शामिल होते हैं.

नकल रोकने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कड़ी मशक्कत की है. फ्लाइंग टीम का गठन तो किया ही गया है. साथ ही जिला प्रशासन की भी मदद ली जा रही है. बेसिक शिभा विभाग के सभी अफसरों की भी परीक्षा केन्द्रों पर विजिट करने की ड्यूटी लगाई गयी है.

 

यह भी पढ़ें:UPTET 2019: परीक्षा में बैठने से पहले मालूम होनी चाहिये ये जरूरी बातें

 

आपके शहर से (लखनऊ)

Tags: Lucknow news, UP news, Up news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर