• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Chunav 2022 3rd Phase Voting: यूपी चुनाव के तीसरे चरण में बंपर वोटिंग, जानें किस जिले में हुआ कितना मतदान

UP Chunav 2022 3rd Phase Voting: यूपी चुनाव के तीसरे चरण में बंपर वोटिंग, जानें किस जिले में हुआ कितना मतदान

UP Vidhansabha Chunav LIVE Updates: उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के तहत आज यानी रविवार को तीसरे चरण की वोटिंग खत्‍म हो गयाी है. इस फेज में अखिलेश यादव, एसपी सिंह बघेल और शिवपाल सिंह यादव समेत कई दिग्‍गज राजनीतिक हस्तियों का भाग्‍य EVM में बंद हो गया है. चुनाव को देखते हुए मतदान केंद्र और उसके आसपास सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए थे, ताकि मतदान प्रक्रिया में कोई बाधा न आए.

  • News18Hindi
  • | February 20, 2022, 22:21 IST
    LAST UPDATED 4 MONTHS AGO

    हाइलाइट्स

    22:15 (IST)
    लखनऊ में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव में ने कहा कि जब से उन्हें हार का डर सताने लगा है तब से बाबा बुलडोजर की भाषा बदल गई है. पहले और दूसरे चरण में उनकी हार हुई है. ये हारती जनता पार्टी हो गई है, अब भारतीय जनता पार्टी नहीं है. 

    22:15 (IST)

    हाथरस के सिकंदराराऊ मामले को लेकर एसपी विनीत जायसवाल ने कहा कि भाजपा नेता कृष्णा यादव को उनके घर में संदिग्ध हालत में गोली लगने की सूचना पुलिस को मिली थी. उनके परिजनों द्वारा उन्हें अलीगढ़ ट्रामा सेंटर ले जाया जा रहा था, इस दौरान रास्ते में ही उनकी मृत्यु हो गई. शव का पोस्टमार्टम हो रहा है. मामले में जांच जारी है. 

    22:12 (IST)
    कन्नौज में शाम छह बजे तक 61.56 फीसदी मतदान हुआ है. इस दौरान कन्नौज सदर में 61.44, छिबरामऊ में 60.58 और तिर्वा में 62.65 फीसदी वोटिंग हुई है. 

    22:01 (IST)
    सीएम योगी ने कहा कि यूपी विधानसभा चुनाव-2022 का तृतीय चरण आज शांतिपूर्वक संपन्न हुआ.मताधिकार का प्रयोग करने वाले सभी सम्मानित मतदाताओं का हार्दिक धन्यवाद एवं आभार.आपके एक एक वोट ने आत्मनिर्भर और सुरक्षित उत्तर प्रदेश के संकल्प को दृढ़ता प्रदान की है.भारत माता की जय!

    21:51 (IST)
    यूपी के कासगंज 6 बजे तक 63.04 प्रतिशत हुआ है. इस दौरान कासगंज सदर में 65.11, अमांपुर में 61.75 और पटियाली में 62.07 फीसदी वोट पड़े हैं. 

    21:44 (IST)
    तीसरे चरण में जालौन जिले की तीनों विधानसभा सीटों पर 59.96 फीसदी मतदान हुआ. इस दौरान माधौगढ़ में 57.89 , कालपी में 60.90  और उरई में 61.10 फीसदी वोट पड़े. 

    21:43 (IST)

    तीसरे चरण में ललितपुर जिले 72.73 प्रतिशत मतदान हुआ. इस दौरान ललितपुर विधान सभा में 70.63 प्रतिशत और महरौनी में 74.83 प्रतिशत मतदान हुआ है. 

    21:35 (IST)
    रायबरेली में छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि 5 राज्यों के चुनाव में से उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के चुनाव संपन्न हो चुके हैं. एक बात साफ हो गई कि जिन 3 राज्यों में चुनाव हो चुके हैं वहां पर भाजपा पूरी तरह साफ हो चुकी है. यूपी में 3 चरणों के चुनाव हो चुके हैं, भाजपा लड़खड़ाने लगी है. 

    UP Election LIVE: उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अब तक दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है. तीसरे चरण में उत्‍तर प्रदेश के कई दिग्‍गजों का भाग्‍य रविवार को EVM में बंद हो गया. पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव की करहल विधानसभा सीट पर भी आज ही वोट डाले गये. इस चरण में पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के साथ ही अवध और बुंदेलखंड क्षेत्र की 59 सीटों का भाग्‍य तय हो गया है. इस चरण में अखिलेश यादव के साथ ही शिवपाल सिंह यादव, लुईस खुर्शीद समेत योगी आदित्‍यनाथ कैबिनेट के कई मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर है. इस दौर में 2.16 करोड़ मतदाताओं ने 627 कैंडिडेट की किस्मत ईवीएम में कैद कर दी है.

    मतदान को निर्बाध तरीके से संपन्‍न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं. मतदान केंद्रों और उसके आसपास सख्‍त सुरक्षा की व्‍यवस्‍था की गई. इसके अलावा स्‍पेशल फ्लाइंग स्‍क्‍वॉड भी बनाया गया, ताकि किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके. तीसरे चरण में 59 सीटों पर मतदान हुआ है, इसे देखते हुए हर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्‍येक बूथ पर पर्याप्‍त संख्‍या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई.

    तीसरे चरण में 3 क्षेत्रों में वोटिंग
    तीसरे चरण के चुनाव में उत्‍तर प्रदेश के तीन क्षेत्रों पश्चिमी यूपी, अवध और बुंदेलखंड में मतदान होगा. इसमें पश्चिमी यूपी के फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, कासगंज और हाथरस की 19 सीटों के अलावा अवध क्षेत्र के कानपुर, कानपुर देहात, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज और इटावा की 27, तो बुंदेलखंड के झांसी, जालौन, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा जिले की 13 विधानसभा सीटें शामिल हैं.


    मैदान में 627 कैंडिडेट

    उत्‍तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा. यह सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक चलेगा. इस दौर में 2.16 करोड़ मतदाता 627 कैंडिडेट की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे. उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच एंड एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरे चरण में समाजवादी पार्टी की तरफ से सबसे अधिक 52 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी संपत्ति 1 करोड़ रुपये से अधिक है. जबकि भाजपा 48 करोड़पति के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं, बहुजन समाज पार्टी के 46 , कांग्रेस के 29 और आम आदमी पार्टी के 18 उम्मीदवार करोड़पति हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0