• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Chunav 2022 Live Updates: सपा का बड़ा ऐलान, मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से लड़ेंगे अखिलेश यादव

UP Chunav 2022 Live Updates: सपा का बड़ा ऐलान, मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से लड़ेंगे अखिलेश यादव

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 LIVE Updates: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Election 2022) का बिगुल बज चुका है. वहीं, आज यानी गुरुवार को भाजपा (BJP) की तीसरे और चौथे चरण के प्रत्‍याशियों की घोषणा हो सकती है. इसके अलावा भाजपा, अपना दल और निषाद पार्टी के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गयी है. वहीं, समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

  • News18Hindi
  • | January 20, 2022, 17:10 IST
    LAST UPDATED 4 MONTHS AGO

    हाइलाइट्स

    17:03 (IST)
    समाजवादी पार्टी के प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. इस बात का फैसला सपा के लखनऊ कार्यालय पर मैनपुरी जिले के जिलाध्यक्ष देवेंद्र यादव, महामंत्री रामनारायण बाथम, एमएलसी अरविंद यादव और करहल विधायक सोवरन सिंह की उपस्थिति में लिया गया. अखिलेश यादव पहली दफा विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि करहल विधानसभा में यादव वोट 1 लाख 44 हजार से ज्‍यादा है. 

    16:01 (IST)
    यूपी के मथुरा में सपा और आरएलडी गठबंधन में पेच फंस गया है. दरअसल दोनों पार्टियों की तरफ से उम्‍मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. आरएलडी की तरफ से योगेश नौहवार, तो सपा से आज संजय लाठर ने नामांकन किया है. इसी तरह से जिले की मांट सीट से सपा और आरएलडी की तरफ से अलग अलग प्रत्‍याशी नामांकन कर चुके हैं. इससे पार्टी में असमंजस की स्थिति बनी हुई है.  बता दें कि ये दोनों सीटें आरएलडी की खाते में हैं. 

    13:38 (IST)
    अखिलेश यादव ने आज कहा कि समाजवादी सरकार में नेताजी मुलायम सिंह यादव ने लोगों को यश भारती अवार्ड देना शुरू किया था, हमारी सरकार बनते ही हम लोग इस अवॉर्ड को फिर से देना शुरू करेंगे. 

    13:05 (IST)

    उत्तर प्रदेश के रायबरेली सदर की विधायक अदिति सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया है. 

    12:51 (IST)
    लखनऊ में कांग्रेस की पोस्‍टर गर्ल प्रियंका मौर्य और समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक प्रमोद गुप्ता ने भाजपा का दामन थाम लिया है.  

    लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) का बिगुल बज चुका है. इस वक्‍त सभी राजनीतिक दल तैयारियों में जुटे हुए हैं. आज यानी गुरुवार को भाजपा की तीसरे और चौथे चरण के प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट आ सकती है. इसके अलावा भाजपा, अपना दल और निषाद पार्टी के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गयी है, जिसका का आज ऐलान किया जा सकता है. जबकि समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) भी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बतौर उम्मीदवार ताकत आजमाएंगे. वह मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. इस बात का फैसला सपा के लखनऊ कार्यालय पर मैनपुरी जिले के जिलाध्यक्ष देवेंद्र यादव, महामंत्री रामनारायण बाथम, एमएलसी अरविंद यादव और करहल विधायक सोवरन सिंह की उपस्थिति में लिया गया. अखिलेश यादव पहली दफा विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि करहल विधानसभा में यादव वोट 1 लाख 44 हजार से ज्‍यादा है.

    बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा. उत्तर प्रदेश में अन्य चरणों में मतदान 14, 20, 23, 27 फरवरी, 3 और 7 मार्च को होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

    पिछले चुनाव के नतीजे
    2017 के चुनाव में बीजेपी ने यहां की 403 में से 325 सीटों पर जीत दर्ज की थी. सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. सपा ने 47 और कांग्रेस ने 7 सीटें ही जीती थीं. मायावती की बसपा 19 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. वहीं 4 सीटों पर अन्य का कब्जा हुआ था.
    यूपी विधानसभा चुनाव से जुड़े तमाम बड़े अपडेट्स यहां पढ़ें…

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0