Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    मिशन 2022: जल्द हो सकता है UP भाजपा की नई टीम का ऐलान, लिस्ट में शामिल हैं ये नाम

    भारतीय जनता पार्टी की कोशिश दिग्विजय सिंह को मुद्दा बनाने की है. (file photo)
    भारतीय जनता पार्टी की कोशिश दिग्विजय सिंह को मुद्दा बनाने की है. (file photo)

    उत्‍तर प्रदेश की नई टीम को लेकर सीएम योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ मंथन हो चुका है और अब इंतजार राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के बुलावे का है.

    • Share this:
    लखनऊ. कयास लगाया जा रहा था कि होली के बाद प्रदेश बीजेपी की नई टीम घोषित हो जाएगी, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते टीम सामने नहीं आ सकी. प्रदेश स्तर पर सीएम योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ टीम को लेकर मंथन हो चुका है और अब इंतजार राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) के बुलावे का है. बीजेपी की राष्ट्रीय टीम भी आने वाली है, उनकी टीम की घोषणा के साथ ही यूपी की नई टीम सामने होगी.

    मिशन 2022 पर रहेगा ध्‍यान
    कोरोना का असर नई टीम पर भी दिखेगा. सूत्रों की मानें तो नेतृत्व बीस फीसदी ही टीम में बदलाव करने का मन बना रहा है, तो बाकी अनुभवी कर्णधारों के हथियार से ही मिशन 2022 की लड़ाई लड़ी जाएगी महामंत्री संगठन सुनील बंसल सहित पार्टी में आठ महामंत्री हैं, जिसमें से दो महामंत्री सरकार में जा चुके हैं. ऐसे में दो जगह महामंत्री की खाली है, इसको प्रमोशन के आधार पर भरा जा सकता है. महामंत्री विजय बहादुर पाठक और विद्यासोगर सोनकर, गोविंद नारायण शुक्ला और पंकज सिंह में से दो की राष्ट्रीय टीम में जाने की भी चर्चा जोरशोर से है.

    प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर हैं 16 लोग
    इस तरह प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर 16 लोग हैं, जिसमें से जेपीएस राठौड़ को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया है, वहीं संजीव बालियान केंद्र में मंत्री बन चुक हैं. बी.एल वर्मा भी निर्माण निगम के चेयरमैन, तो जसवंत सैनी राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष हैं. इसके अलावा कांता कदर्म राज्यसभा की सदस्य, नवाब सिंह नागर गन्ना किसान संस्थान के अध्यक्ष हैं तो उपेंद्रदत्त शुक्ला का निधन हो चुका है. इस तरह से पचास फीसदी जगह प्रदेश उपाध्यक्ष पद पर संगठन अपने नेताओं को प्रमोट कर बनाएगा. प्रमोट होने वालों में त्रयम्बक त्रिपाठी, सुब्रत पाठक, अंजुला माहौर, कामेश्वर सिंह, अनूप गुप्ता, संतोष सिंह, सुभाष यदुवंश के नाम की चर्चा जोरों पर है. प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष, अमरपाल मौर्य पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य और कौशलेंद्र सिंह पटेल पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य हैं. ऐसे में इन जगहों पर पार्टी नए चेहरों को मौका दे सकती है.



    अमित शाह की टीम में दिखी थी यूपी की धमक
    बीजेपी की पिछली केद्रीय टीम में यूपी के कई दिग्गजों को जगह दी गई थी. 2014 में अमित शाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे, जिसमें उत्तर प्रदेश से डॉ. दिनेश शर्मा, मुख्तार अब्बास नकवी, सत्यपाल मलिक, डॉ.महेंद्र सिंह, डॉ.अनिल जैन, अरुण सिंह, सिद्धार्थनाथ सिंह, श्रीकांत शर्मा, डॉ.सुधांशु त्रिवेदी और डॉ.विजय सोनकर शास्त्री को जगह मिली थी. बीजेपी एससी मोर्चा के अध्यक्ष विनोद सोनकर, ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष दारा सिंह चौहान और किसान मोर्चा के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह मस्त भी उत्तर प्रदेश से ही ताल्‍लुक रखते हैं. यही नहीं, 2016 में अमित शाह को दोबारा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया, तो टीम मिशन 2017 को ध्यान में रखकर तैयार की गई थी. मिशन 2017 पूरा होने के बाद योगी सरकार में डॉ. दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम बन गए, तो डॉ. महेंद्र सिंह, डॉ. सिद्धार्थनाथ सिंह, श्रीकांत शर्मा को भी मंत्री की जिम्‍मेदारी मिली है.

    जेपी नड्डा की टीम में यूपी को लेकर रखा जाएगा ध्‍यान
    सूत्रों का कहना है कि फोकस खाली जगहों को भरने पर रहेगा ना कि बड़े बदलाव पर. ये भी माना जा रहा है कि आधे पुराने और आधे नए चेहरों को रखकर काम चलाया जाए. पुराने चेहरों की जिम्मेदारियां बदल सकती हैं. संगठन में सेक्रेटरी के पद पर काम कर रहे कुछ नेताओं का कद बढ़ाकर उन्हें महामंत्री और प्रदेश उपाध्यक्ष भी बनाया जा सकता है. साथ ही ये भी माना जा रहा है कि जेपी नड्डा की टीम में यूपी से जो नेता चुने जाएंगे उनमें जातीय समीकरण का ख्याल रखा जाएगा.दलित, ब्राह्मण, पिछड़ा, क्षत्रिय और वैश्य का कॉम्बिनेशन पूरे तौर पर दिखेगा.

    बीजेपी के महामंत्री विद्यासागर सोनकर कहते हैं कि जनवरी में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह का निर्वाचन होने के बाद से ही उनकी नई टीम का इंतजार शुरू हो गया था. अब ये इंतजार खत्म हो सकता है. उम्मीद है जल्द ही नई टीम सामने आए, लेकिन प्रदेश अध्यक्ष न्यूज़ 18 से बातचीत में नई टीम के सवाल पर मुस्करा कर रह जाते हैं और कहते हैं कि टीम तो काम कर ही रही है.

    ये भी पढ़ें

    मेरठ: Lockdown में रब ने बना दी जोड़ी, 3 फीट के दूल्‍हे को मिली दुल्हन
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज