लाइव टीवी

UP में कोरोना वायरस का अब तक एक भी केस नहीं, लखनऊ, महाराजगंज, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर के मरीजों में नहीं हुई पुष्टि

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 4, 2020, 11:00 AM IST
UP में कोरोना वायरस का अब तक एक भी केस नहीं, लखनऊ, महाराजगंज, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर के मरीजों में नहीं हुई पुष्टि
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संदिग्ध 4 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई है.

दरअसल राजधानी लखनऊ (Lucknow) में 25 जनवरी को 3 यात्री आए थे. एयरपोर्ट पर सभी का थर्मल स्कैनर के जरिए से जांच किया गया था. इस दौरान लखनऊ की न्यू हैदराबाद निवासी 58 वर्षीय एक महिला में खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण मिले. इसी तरह के केस महाराजगंज, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर में मिले थे.

  • Share this:
लखनऊ. चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का रूप लेता दिख रहा है. भारत भी इस बीमारी को लेकर अलर्ट मोड पर है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हवाईअड्डों पर भी लगातार यात्रियों की चेकिंग चल रही है. पिछले दिनों लखनऊ की एक यात्री के कोरोना वायरस से प्रभावित होने की आशंका जाहिर की गई थी, जिसके बाद उसकी रिपोर्ट पुणे के इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) भेजी गई थी. इसी तरह महाराजगंज (Maharajganj), गाजियाबाद (Ghaziabad) और मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) से भी एक-एक संदिग्धों की रिपोर्ट भेजी गई थी. उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इन चारों लोगों की रिपोर्ट आ गई है, इनमें से किसी में भई कोरोना वायरस नहीं मिला है.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार चीन से वापस आ रहे यात्रियों के लिए एहतियात के तौर पर प्रदेश में कुल 820 आईसोलेशन बेड रिजर्व रखे गए हैं. अभी तक प्रदेश में एक भी कोरोना वायरस केस की पुष्टि नहीं हुई है. विभाग के अनुसार विभिन्न जिलों में अभी तक कुल 29 लोग चिन्हित किए गए हैं, जो कोरोना वायरस प्रभावित देशों से भारत लौटे हैं. उन पर लगातार नजर रखी जा रही है. ये सभी लोग अपने घर में आइसोलेशन में रखे गए हैं.

25 जनवरी को लौटी थी महिला
बता दें चीन से करीब 10 दिन पहले लौटी लखनऊ की एक महिला में कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण पाए जाने की आशंका व्यक्त की गई थी. महिला फिलहाल अपने घर पर ही आइसोलेशन में है. वहीं उसके नमूने पुणे की लैब में जांच के लिए भेजे गए थे. दरअसल राजधानी लखनऊ में 25 जनवरी को तीन यात्री आए थे. एयरपोर्ट पर सभी की थर्मल स्कैनर के जरिए जांच की गयी थी. इस दौरान लखनऊ की न्यू हैदराबाद निवासी 58 वर्षीय एक महिला में खांसी, जुकाम, बुखार के लक्षण मिले थे. ड्यूटी पर तैनात अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर चिकित्सकों के पैनल ने इस महिला की जांच की थी.

corona
लखनऊ में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट निगेटवि आई है.


घर में ही आइसोलेशन में रखी गई है महिला
लखनऊ के सीएमओ डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल के अनुसार महिला की ब्लड का सैंपल जांच के लिए टीम को भेज दिया गया था. न्यू हैदराबाद स्थित आवास पर ही महिला को आइसोलेट किया गया. महिला पहले से ही लक्षणों के बाद खुद ही घर से नहीं निकल रही थी. फिलहाल तमाम सैंपल को केजीएमयू की माइक्रोबायोलॉजी विभाग में भेज दिया गया है, यहां से सैंपल पुणे की लैब में भेजा गया. अब रिपोर्ट निगेटिव आई है.ये भी पढ़ें:

लखनऊ में कोरोना वायरस का मिला संदिग्ध मरीज, जांच के लिए पुणे लैब भेजे गए नमूने

राजनाथ सिंह ने हिंदूवादी नेता की हत्या पर जताई चिंता, CP और DM से की बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महाराजगंज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 10:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर