होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP Election Results 2022: उत्तर प्रदेश के 'यादव लैंड' पर BJP ने लगाई सेंध, जानिए इन 28 सीटों का परिणाम

UP Election Results 2022: उत्तर प्रदेश के 'यादव लैंड' पर BJP ने लगाई सेंध, जानिए इन 28 सीटों का परिणाम

UP election 2022 result: बीजेपी ने एक बार फिर से सपा का गढ़ माने जाने वाली 8 जिलों की 28 सीटों पर साल 2017 के चुनाव की तरह सेंधमारी की है.

UP election 2022 result: बीजेपी ने एक बार फिर से सपा का गढ़ माने जाने वाली 8 जिलों की 28 सीटों पर साल 2017 के चुनाव की तरह सेंधमारी की है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चुनावों (UP election 2022 result live updates) में योगी सरकार ने जबर्दस्त वापसी की है. ब ...अधिक पढ़ें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों (UP election 2022 result)  के लिए हुई मतगणना यूपी में बीजेपी 37 पुराना रिकॉर्ड तोड़कर जबर्दस्त वापसी की है. बीजेपी 245 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है जबकि जबकि 11 पर आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी 100 सीटें जीत चुकी और 10 सीटों पर उसके प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. बीजेपी ने एक बार फिर से सपा का गढ़ माने जाने वाली 8 जिलों की 28 सीटों पर साल 2017 के चुनाव की तरह सेंधमारी की है. यूपी की इटावा, औरैया, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, कन्नौज, कासगंज और फर्रुखाबाद को समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है.

इटावा जिले में कुल तीन विधानसभा सीटें भरथना, इटावा सदर, जसवंतनगर के नतीजे आ चुके हैं. भरथना सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार राघवेंद्र कुमार सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजीपी प्रत्याशी सिद्धार्थ शंकर को 7559 वोटों से हरा दिया है. इटावा से बीजेपी प्रत्याशी सरिता ने सपा उम्मीदवार सर्वेश कुमार शाक्य को 3984 वोटों से हराकर यह सीट अपनी झोली में डाल ली. जसवंत नगर से सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव 90979 वोट से चुनाव जीत गए.

औरेया जिले की तीन विधानसभा सीटों दिबियापुर, औरैया, बिधुना के नतीजे आ गए हैं. दो सीटों पर सपा जबकि एक सीट औरैया पर बीजेपी को जीत मिली है. मुख्य मुकाबला बीजेपी और सपा के बीच रहा. औरेया सीट पर बीजेपी प्रत्याशी गुड़िया कठेरिया ने सपा उम्मीदवार जितेंद्र कुमार दोहरे को 22447 वोटों से हराया. औरेया जिले की दिबियापुर सीट पर सपा उम्मीदवार प्रदीप कुमार यादव ने बीजेपी प्रत्याशी लखन सिंह राजपूत को महज 473 वोट से शिकस्त दी. बिधुना सीट पर सपा प्रत्याशी रेखा वर्मा ने बीजेपी उम्मीदवार रिया शाक्य को 7765 वोटों के अंतर से हराकर जीत हासिल कर ली.

आपके शहर से (लखनऊ)

फिरोजाबाद जिले में 5 विधानसभा सीटें टुंडला, जसराना, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद और सिरसागंज में से बीजेपी ने दो पर बाजी मार ली. टुंडला सीट से समाजवादी पार्टी को झटका देते हुए बीजेपी प्रत्याशी प्रेमपाल सिंह ने सपा प्रत्याशी राकेश बाबू को 47691 वोटों के भारी अंतर से हराया. फिरोजाबाद सीट भी बीजेपी ने अपने नाम कर ली. बीजीपी प्रत्याशी मनीष असीजा ने 32955 वोट से जीत हासिल की. जसराना विधानसभा सीट पर सपा प्रत्याशी सचिन यादव ने बीजेपी उम्मीदवार महेंद्र प्रताप सिंह महज 836 वोटों के अंतर से हराया. शिकोहाबाद सीट पर सपा उम्मीदवार मुकेश वर्मा ने बीजेपी प्रत्याशी ओम प्रकाश वर्मा को 9328 वोटों से शिकस्त दी. सिरसागंज सीट से सपा प्रत्याशी सर्वेश सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार हरिओम यादव को 8805 वोट से हरा दिया.

UP Election Result 2022: गाजियाबाद मतगणना केंद्र पर BSP के पोलिंग एजेंट को पड़ा दिल का दौरा

मैनपुरी जिले की तीन सीटों मैनपुरी, भोगांव, किशनी और करहल सीट को सपा का प्रमुख गढ़ जाता है. मैनपुरी सीट पर बीजेपी ने अपना परचम फहराया है. बीजेपी प्रत्याशी जसवीर सिंह ने सपा प्रत्याशी राजकुमार यादव को 6766 के अंतर से हरा दिया. करहल विधानसभा सीट पर सभी की नजरें थी. सपा प्रमुख अखिलेश यादव बीजेपी के एसपी सिंह बघेल को 67504 मतों से शिकस्त दी. किशनी विधानसभा सीट पर भी सपा ने कब्जा जमाया. सपा प्रत्याशी राजेश कठेरिया ने बीजेपी उम्मीदवार डॉ. प्रिया रंजन आशु दिवाकर को 19151 वोट से शिकस्त दी.

UP Elections Results 2022: रुझानों में अखिलेश यादव की सपा को सीटों का जबरदस्त फायदा, लेकिन…

एटा जिले की चार विधानसभा सीटों एटा, अलीगंज, मारहरा, जलेसर में से तीन के चुनाव परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. बीजेपी ये तीनों सीटें जीत चुकी है और चौथी सीट मारहरा पर अच्छी खासी बढ़त बनाए हुए है. एटा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी विपिन कुमार डेविड ने सपा प्रत्याशी जुगेंद्र सिंह यादव को 12447 वोटों से हराया. अलीगंज सीट पर बीजेपी प्रत्याशी सत्यापाल सिंह राठौर ने सपा उम्मीदवार रामेश्वर सिंह यादव को 3817 वोटों के अंतर से शिकस्त दी. मारहरा सीट का चुनाव परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है. बीजेपी प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह लोधी, सपा प्रत्याशी अमित गौरव से 26 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. जलेसर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार संजीव कुमार ने 4441 वोट से सपा प्रत्याशी रंजीत सुमन को हरा दिया है.

कन्नौज जिले की 3 विधानसभा सीटों छिबरामऊ, तिरवा, कन्नौज पर बीजेपी को जीत मिली है. कन्नौज सीट बीजेपी प्रत्याशी असीम अरुण ने 6090 वोट से जीत हसिल की. असीम अरुण आईपीएस की नौकरी से इस्तीफा देकर राजनीति में उतरे हैं. छिबरामऊ सीट पर भी बीजेपी प्रत्याशी अर्चना पांडेय ने सपा उम्मीदवार अरविंद यादव को 1111 वोट के अंतर से हराया. तिरवा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार कैलाश राजपूत ने समाजवादी पार्टी के अनिल कुमार पाल को 4608 मतों से शिकस्त दी.

UP Election Result: 34 साल पुराने ‘नोएडा के भूत’ को भस्म कर रहे योगी आदित्यनाथ!

कासगंज जिले की तीनों विधानसभा सीटों कासगंज, अमांपुर, पटियाली के चुनाव परिणाम आ गए हैं. बीजेपी को दो सीटों पर जबकि एक सीट पटियाली में सपा को जीत हासिल हुई है. कासगंज सीट पर बीजेपी प्रत्याशी देवेंद्र सिंह ने सपा उम्मीदवार मान पाल सिंह को 46265 वोटों से हराया. अमांपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार हरिओम ने सपा उम्मीदवार सत्यभान को 43329 वोट से शिकस्त दी. पटियाली सीट पर सपा ने कब्जा जमाया. सपा उम्मीदवार नादिर सुल्तान ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी प्रत्याशी ममतेश शाक्य को 4001 वोटों से हराकर चुनावी मैदान में बाजी मार ली.

फर्रुखाबाद जिले में चार विधानसभा सीटे फर्रुखाबाद, कायमगंज, भोजपुर, अमृतपुर के नतीजे आ गए हैं. चारों सीटों पर बीजेपी गठबंधन को जीत मिली है. फर्रुखाबाद सीट पर बीजेपी प्रत्याशी मेजर सुनील दत्त द्विवेदी ने सपा प्रत्याशी सुमन शाक्य को 39316 वोटों से हराया. कायमगंज सीट पर बीजेपी गठबंधन की ओर से अपना दल (सोनेलाल) के प्रत्याशी डॉ. सुरभि ने सपा प्रत्याशी सर्वेश अंबेडकर से 18453 वोटों से मात दी. भोजपुर सीट पर बीजेपी बीजेपी प्रत्याशी नागेंद्र सिंह राठौर ने सपा प्रत्याशी अरशद जमाल सिद्दिकी को 27458 वोटों से शिकस्त दी. अमृतपुर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार सुशील कुमार शाक्य ने सपा उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह यादव 44686 वोटों से हराया.

Tags: Assembly Election Result 2022, Uttar Pradesh Assembly Election Result 2022

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें