लाइव टीवी

यूपी में दीवाली पर सिर्फ 2 घंटे ही फोड़ सकते हैं पटाखे, ये है टाइमिंग

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 23, 2019, 2:49 PM IST
यूपी में दीवाली पर सिर्फ 2 घंटे ही फोड़ सकते हैं पटाखे, ये है टाइमिंग
उत्तर प्रदेश सरकार ने दीवाली पर पटाखे फोड़ने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है.

यूपी सरकार (UP Government) ने कहा है कि रात 10 बजे के बाद पटाखे जलाने पर कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही सरकार ने लोगों ने से अपील भी की है कि सुरक्षा के लिहाज से वे पटाखे (Firecrackers) लाइसेंसी दुकान से ही खरीदें.

  • Share this:
लखनऊ. दीवाली (Diwali) पर पटाखों (Firecrackers) से होने वाले प्रदूषण (Pollution) को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Of India) के आदेशों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने गाइडलाइन (Guidlines) जारी कर दी है. आदेश के अनुसार प्रदेश में रात 8 से 10 बजे के बीच ही पटाखे जलाए जा सकेंगे. जारी गाइडलाइंस के अनुसार जिला प्रशासन को पटाखे जलाने की जगह तय करनी होगी. यही नहीं नियमों का पालन सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी संबंधित थाने के एसओ की होगी. इन निर्देशों के अनुसार, सामुदायिक जगहों पर ही पटाखे जलाने, लाइसेंसधारी विक्रेता से पटाखे खरीदने की अपील की गई है.

बता दें पिछले साल भी उत्तर प्रदेश सरकार ने दीवाली पर पटाखे जलाने को लेकर निर्देश जारी किए थे. ताजा आदेशों के अनुसार सरकार ने कहा है कि रात 10 बजे के बाद पटाखे जलाने पर कार्रवाई की जाएगी.

Diwali
योगी सरकार ने दीवाली पर पटाखे फोड़ने को लेकर गाइडलाइन जारी की है.


इसके साथ ही सरकार ने लोगों ने से अपील भी की है कि सुरक्षा के लिहाज से वे पटाखे लाइसेंसी दुकान से ही खरीदें. दरअसल दिवाली पर पटाखों से होने वाले वायु व ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिशा निर्देश जारी किए हैं.

सीएम योगी की चेतावनी- दीवाली में खेले जुआ तो लगेगी रासुका


इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने दीवाली के मौके पर खेले जाने वाले जुए को लेकर सख्‍त चेतावनी भी दी. उन्‍होंने कहा है कि दिवाली (Diwali) के मौके पर जुआ (Gambling) कराने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उनके खिलाफ रासुका (NSA) लगाई जाए और उन्हें जेल (Jail) भेजा जाए. इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा कि त्‍योहार के समय में खाने-पीने के सामान में मिलावट कर उसे बेचने का प्रयास किया जाएगा, ऐसे में इसे रोकने के लिए जिला प्रशासन, आबकारी विभाग और पुलिस एक संयुक्‍त टीम बना लें. सीएम ने इस मौके पर जहरीली शराब (Illegal Liquor) का मुद्दा भी उठाया और आशंका जताई कि त्‍योहारी सीजन के दौरान इसे भी बेचने की कोशिश की जाएगी.
Loading...

बारूद और पटाखों के कारण कोई दुर्घटना न होने पाए
सीएम योगी ने कहा कि बारूद और पटाखों के कारण कोई दुर्घटना न होने पाए. बारूद के स्टोर और पटाखों के गोदाम और पटाखे बेचेने का काम आबादी वाले इलाके से दूर खुले में करने का निर्देश दिया गया है. सीएम ने पटाखे की दुकान भी आबादी वाले क्षेत्र से दूर लगाने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने उच्‍चाधिकारियों को डीजे बजाने वालों को प्रताड़ित करने की बजाए उन्हें सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के प्रति जागरूक करने को कहा है.

‘पाउच में न बिकने दें दूध, पानी और शराब’
सीएम योगी ने कहा है कि त्‍यौहार से पहले और उसके बाद साफ-सफाई को लेकर विशेष प्राथमिकता होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर उसे रोकने की ठोस व्यवस्था होनी चाहिए. दूध, पानी और शराब की पाउच में बिक्री पर सख्ती से रोक लगानी चाहिए. उन्होंने कहा कि पराली जलाने से हो रहे नुकसान के बारे में किसानों को जागरुक करें और इसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करें.

ये भी पढ़ें:

पहली बार UP उपचुनाव लड़ रही बसपा के लिए नतीजे तय करेंगे 2022 का भविष्य

कमलेश हत्याकांड: आरोपी ने ट्रेन में छोड़ दिया मोबाइल, शहर-शहर दौड़ती रही पुलिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 2:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...