लाइव टीवी

70 साल का हुआ उत्तर प्रदेश, 24 जनवरी से 3 दिन तक चलेगा स्थापना दिवस समारोह
Lucknow News in Hindi

MANISH KUMAR | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 23, 2020, 5:00 PM IST
70 साल का हुआ उत्तर प्रदेश, 24 जनवरी से 3 दिन तक चलेगा स्थापना दिवस समारोह
उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस की लखनऊ में तैयारी चल रही है.

तीन दिनों तक चलने वाले कार्यक्रमों में कई तरह की प्रदर्शनी, रंगारंग कार्यक्रम और सरकार की योजनाओं का लोकार्पण शामिल होगा. इन्हीं प्रदर्शनियों में से एक बहुत ही खास प्रदर्शनी अवध शिल्प ग्राम में लगने वाली है. भगवान राम से जुड़ी.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को बने 24 जनवरी को 70 साल हो जायेंगे. 1950 में इसी तारीख को यूपी अस्तित्व में आया था. इससे पहले ब्रिटिश पीरियड में यूपी को संयुक्त प्रान्त के नाम से जाना जाता था. 24 जनवरी 1950 को भारत सरकार ने इसका नाम उत्तर प्रदेश रखा. यूपी के जन्म दिवस के अवसर पर यूपी सरकार तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. 24 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल सुबह 11 बजे इसका उद्घाटन करेंगी. कार्यक्रम का आयोजन शहीद पथ के नजदीक अवध शिल्प ग्राम में पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है.

तीन दिनों तक चलने वाले कार्यक्रमों में कई तरीके की प्रदर्शनी, रंगारंग कार्यक्रम और सरकार की योजनाओं का लोकार्पण शामिल होगा. इन्हीं प्रदर्शनियों में से एक बहुत ही खास प्रदर्शनी अवध शिल्प ग्राम में लगने वाली है. भगवान राम से जुड़ी.

भगवान राम ने अपने जीवनकाल में किन-किन देशों की यात्रा की और उसका क्या उद्देश्य था, यहां लगायी जाने वाली प्रदर्शनी में इसे भी दिखाया जायेगा. इसके अलावा शुक्रवार को ही कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का भी कार्यक्रम है. दोपहर 1.20 बजे से 2.20 बजे तक राजू श्रीवास्तव मंच से लोगों को गुदगुदायेंगे. शाम को 6.30-7.30 बजे तक अवधी गायिका वन्दना मिश्रा के गीतों पर दर्शक गुनगुनायेंगे.

26 जनवरी को होगा समापन

आयोजन के दूसरे दिन 25 जनवरी महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती को समर्पित रहेगा. इस दिन योगी सरकार अलग-अलग विभागों की योजनाओं का लोकार्पण करेगी. शाम को 5.30-6.30 बजे तक पं. रविशंकर म्यूज़िकल फाउण्डेशन का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. 26 जनवरी की शाम को कार्यक्रम का समापन हो जायेगा.

UP foundation
लखनऊ में उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस की तैयारी चल रही है.


महाराष्ट्र की तर्ज पर योगी सरकार ने शुरू किया आयोजनबता दें कि यूपी दिवस मनाने की शुरुआत योगी सरकार ने की थी. इसका कॉन्सेप्ट तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक ने दिया था. तब उन्होंने पर्यटन विभाग के अफसरों को सलाह दी थी कि स्थापना दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र में बड़े धूमधाम वाले कार्यक्रम होते हैं. ऐसे में यूपी के स्थापना दिवस पर भी कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए. तभी से हर साल 24 से 26 जनवरी तक यूपी दिवस मनाया जाता है. ये तीसरी बार है जब ये दिवस मनाया जायेगा.

ये भी पढ़ें:

गोरखपुर में लगेगी RSS की पाठशाला, पांच दिवसीय प्रवास पर पहुंचे संघ प्रमुख

UP में अगले दो दिन रहें सावधान, हवा के और तेज होने से सुबह-शाम बढ़ेगी ठंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 23, 2020, 4:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर