Home /News /uttar-pradesh /

UP MLC Election: उत्‍तर प्रदेश विधानपरिषद की 36 सीटों के लिए 3 और 7 मार्च को चुनाव, 12 को परिणाम

UP MLC Election: उत्‍तर प्रदेश विधानपरिषद की 36 सीटों के लिए 3 और 7 मार्च को चुनाव, 12 को परिणाम

36 सीटों पर एमएलसी के चुनाव की तिथि घोषित.

36 सीटों पर एमएलसी के चुनाव की तिथि घोषित.

MLC Election News: उत्‍तर प्रदेश में स्थानीय निकाय के कोटे से विधानपरिषद की 36 सीटों के लिए मार्च के पहले हफ्ते में चुनाव होंगे. चुनाव परिणाम 12 मार्च को आएंगे. बता दें कि लोकल बॉडी के कोटे से होने वाले चुनाव को लेकर कुछ दिनों पहले ही चुनाव आयोग ने जरूरी जानकारी मांगी थी.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में इस समय चुनावी हलचल काफी तेज है. उम्मीदवारों के नाम घोषित किए जाने का दौर जारी है. इस क्रम में विधानपरिषद (MLC) के चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो गया है. लोकल बॉडी के कोटे से इन सीटों के लिए चुनाव होंगे. इसके तहत प्रदेश की 36 सीटों के लिए चुनाव होंगे. विधानपरिषद की इन सीटों के लिए 3 और 7 मार्च को मतदान होगा. वहीं, 12 मार्च को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे.

गौरतलब है कि प्रदेश में स्थानीय निकाय के कोटे से चुने गए 36 एमएलसी सदस्यों का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है, ऐसे में इन सीटों के लिए चुनाव होना जरूरी हो गया है. इसी दौरान प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. चुनाव आयोग ने हाल ही में एमएलसी की सीटों का विवरण और मतदाता सूची से जुड़ी जानकारी मांगी थी.

UP Politics: अमित शाह के सुहेलदेव के जवाब में सपा ने चला सुखदेव दांव, इससे कितना बदलेगा समीकरण?

 एमएलसी की 36 सीटों पर होने वाले चुनाव में क्षेत्र पंचायत के सदस्य, जिला पंचायत के सदस्य, ग्राम प्रधान, शहरी निकाय, नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के सदस्य अपने मतों का प्रयोग करेंगे. इसके अलावा कैंट बोर्ड के निर्वाचित सदस्य भी इन चुनावों में मतदान करेंगे. प्रदेश की सत्तासीन पार्टी को इन चुनावों में फायदा मिलता है.

गौरतलब है कि यूपी में चुनाव की शुरुआत 10 फरवरी पश्चिमी यूपी से होगी. इसमें 11 जिलों की 58 सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 59 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 61 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधान सभा क्षेत्र हैं.

Tags: UP latest news, Uttar Pradesh Assembly Election 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर