Home /News /uttar-pradesh /

UP को मिलेगी बड़ी सौगात, इन दो एयरपोर्ट से जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

UP को मिलेगी बड़ी सौगात, इन दो एयरपोर्ट से जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में तेजी लाने के लिए सरकार नौ हजार करोड़ रुपये जारी करेगी. (सांकेतिक फोटो)

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में तेजी लाने के लिए सरकार नौ हजार करोड़ रुपये जारी करेगी. (सांकेतिक फोटो)

UP News: कुशीनगर एयरपोर्ट से 100 दिनों में शुरू होंगी उड़ानें, वहीं जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में तेजी लाने के लिए सरकार जारी करने जा रही है 9 हजार करोड़ रुपये.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले ही सूबे को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है. जानकारी के अनुसार प्रदेश के दो नए एयरपोर्ट से अब जल्द ही उड़ानें शुरू होने वाली हैं. शासन के सूत्रों के अनुसार आने वाले 100 दिनों के अंदर ही कुशीनगर एयरपोर्ट से विमानों की आवाजाही शुरू हो जाएगी. वहीं नोएडा स्थित जेवर एयरपोर्ट के लिए 9000 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे.
जेवर के लिए जारी होने वाले 9 हजार करोड़ रुपये से निर्माण कार्य में तेजी लाई जाएगी और जल्द ही निर्माण पूरा कर यहां से भी उड़ानें शुरू की जाएगी. इसको लेकर तेजी से काम किया जा रहा है.

कुछ ऐसा होगा जेवर का प्लान
जानकारी के अनुसार जेवर एयरपोर्ट के निर्माण संबंध में पहले बाउंड्रीवॉल बनाने का काम शुरू होगा. उसके बाद वाईआईएपीएल का दफ्तर और एयर ट्रैफिक कंट्रोल की बिल्डिंग बनाने का काम शुरू होगा. इसके साथ ही रनवे बनेगा . एक रनवे की लम्बाई 4 किमी होगी. पहले फेस में दो रनवे बनाए जाएंगे. हर फेस के निर्माण कार्य के मुताबिक यहां टर्मिनल बिल्डिंग, कार्गो, ईंधन फॉर्म, वाहनों की पार्किंग और सार्वजनिक परिवहन केंद्र आदि भी बनाया जाएगा. इसके साथ ही ज्यूरिख कंपनी यहां पर इनफार्मेशन सेंटर भी बनाएगी.

जेवर एयरपोर्ट के मास्टर प्लान के मुताबिक एयरपोर्ट में दाखिल होने और बाहर निकलने के लिए बनाए जाने वाले एंट्री और एग्जिट गेट एक ही दिशा में होंगे. यह गेट गांव दयानतपुर की तरफ बनाए जाएंगे. यह देश का पहला एयरपोर्ट होगा जिसके एंट्री और एग्जिट गेट एक ही तरफ होंगे. जबकि आमतौर पर एयरपोर्ट के एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग रखे जाते हैं.

हाल ही में बढ़ी थी थी कुशीनगर एयरपोर्ट लाइसेंस की अवधि
उल्लेखनीय है कि कुशीनगर एयरपोर्ट के लाइसेंस की अवधि को हाल में ही डेढ़ साल के लिए और बढ़ाया गया था. पूर्व में मिला लाइसेंस 21 अगस्त को खत्म होने जा रहा था. जिसके बाद नागर विमानन महानिदेशालय ने इसे 18 महीने के लिए और बढ़ दिया है. अब ये प्रदेश का तीसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लाइसेंस वाला एयरपोट्र होगा. साथ ही प्रदेश के सबसे बड़े रनवे वाला हवाईअड्डा भी.

Tags: Airport in Jewar, Jewar airport, Kushinagar news, UP Government, Uttar pradesh news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर