LIVE NOW

UP News Live Updates: कोरोना की तीसरी लहर में मासूमों को बचाने के लिए योगी सरकार ने कसी कमर, ये है तैयारी

Uttar Pradesh News Live, May 19, 2021: इंसीफेलाइटिस से बच्चों को बचाने के लिए जो पीकू (पीडियाट्रिक्स इंटेंसिव केयर यूनिट)तैयार किए गए थे जरूरत पर उसका उपयोग कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को महफूज रखने में किया जाएगा

Hindi.news18.com | May 19, 2021, 2:09 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated May 19, 2021
2:09 pm (IST)

कानपुर: आईआईटी के प्रोफेसर आशुतोष शर्मा का बयान, कोरोना वायरस के म्यूटेशन पर भी कारगर रहेगी वैक्सीन से बनी एंटीबॉडी. वायरस के म्यूटेशन पर शरीर में बनी एंटीबॉडी पूरी तरह से बेकार नहीं होगी. वायरस का ट्रांसमिशन रोकने से म्यूटेशन की संभावना भी कम हो जाती है. इस साल के अंत तक देश के 80 फीसदी लोगों में डेवलप हो जाएगी एंटीबॉडी.

2:07 pm (IST)

लखीमपुर खीरी: कोरोना संक्रमण के चलते ड्यूटी पर तैनात 55 प्रधानाध्यापक, अध्यापक, शिक्षा मित्रों की कोरोना संक्रमण से मौत होने के चलते, शिक्षक संगठनों ने परिजनों को मुआवजा और मृतक के परिवार के एक सदस्य की नौकरी देने की मांग करते हुए सांकेतिक धरना दिया. शासन  के नाम लिखे मांग पत्र को BSA बुद्ध प्रिय को सौपा.

10:57 am (IST)
अम्बेडकरनगर: नव निर्वाचित ग्राम प्रधान की कोरोना से मौत. लखनऊ में चल रहा था इलाज.कोरोना पाजीटिव मिलने के बाद मेडिकल कालेज में कराया गया था भर्ती. अकबरपुर विकास खण्ड के भगौतीपुर ग्राम पंचायत से चुनाव जीती थी निर्मला उपाध्याय. बिना शपथ के ही कोरोना से मरने वाली दूसरी प्रधान है निर्मला उपाध्याय. इसके पूर्व टाण्डा ब्लाक में भी  ग्राम पँचायत गौरा गूजर के प्रधान की कोरोना से हो चुकी है मौत.

10:55 am (IST)

देश में लगातार बढ़ रही मंहगाई दर को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य प्रमोद तिवारी ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी के आठ सालों के कार्यकाल में सबसे ज्यादा महंगाई बढ़ी है. जिसका सीधा असर वेतन भोगी कर्मचारियों, मध्यम वर्ग और गरीब तबके पर पड़ रहा है. कांग्रेस नेता ने कहा है कि देश की मंहगाई दर अप्रैल माह में जहां 10.49 फीसदी तक पहुंच गयी है. वहीं मई में 13 फीसदी के उपर जाने की पूरी संभावना है.

10:18 am (IST)
लखनऊ: रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी में बैंक मैनेजर गिरफ्तार.मंडियाव पुलिस ने आरोपी बांकेबिहारी को किया गिरफ्तार. गिरफ्तार आरोपी से 12 रेमडेसिविर इंजेक्शन बरामद.गिरफ्तार आरोपी बैंक ऑफ बड़ौदा में असिस्टेंट मैनेजर.सोशल मीडिया के जरिये जरुरतमंदों को ठगता था. 5 हज़ार का इंजेक्शन 15 हज़ार रुपये में बेचता था.

9:48 am (IST)
बिजनौर: चुनावी रंजिश में टीचर की गोली मारकर की हत्या. ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर दिया दबंगो ने वारदात को अंजाम. पुलिस ने शव को भेजा पोस्टमार्टम. पुलिस ने 5 के खिलाफ किया केस दर्ज. थाना चाँदपुर के बसेड़ा इलाके का मामला.

9:46 am (IST)

रायबरेली: लगातार हो रही बारिश ने बढ़ाई मुश्किलें. गोरा बाजार पीएसी में अमृत योजना के तहत चल रहे सीवर लाइन कार्य से जलभराव. जलभराव के चलते टूटी नाली. नाली किनारे बने मकान की दीवार ढही. शहर कोतवाली के गोराबाजार का मामला.

9:45 am (IST)
अयोध्या में भी ताउते तूफान का असर. बदले मौसम का दिखा असर, सुबह से ही मौसम हुआ सुहाना.बारिश की वजह से तापमान गिरा. 24 डिग्री तक पहुचा तापमान.

8:52 am (IST)

देश के अलग-अलग हिस्सों में ताउते चक्रवात का असर देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश में भी इस तूफान का असर दिखाई पड़ रहा है. शाहजहांपुर की बात करें तो यहां पिछले 2 दिनों से बादल छाए हुए हैं हवाओं के साथ साथ हल्की बूंदाबांदी लगातार जारी है. जिले के कई इलाकों  में तेज बारिश तो कहीं रिमझिम बारिश देखी जा रही है. इस बारिश से तापमान 27 डिग्री से 23 डिग्री तक पहुंच गया है. तापमान में गिरावट होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

8:51 am (IST)
ललितपुर: वैक्सीनेशन के लिए गई आशा कार्यकत्रियों के साथ अभद्रता व मारपीट.दो महिलाओं समेत सात लोगों पर मारपीट करने का आरोप. सदर कोतवाली अंतर्गत बुढ़वार गांव की घटना. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।

LOAD MORE
लखनऊ. विशेषज्ञ कोरोना की संभावित तीसरी लहर (Corona Third Wave) के प्रति बच्चों को अधिक संवेदनशील बता रहे हैं. इन आशंकाओं के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अगुआई में बच्चों को ऐसी किसी संभावित लहर से बचाने के लिए पहले से ही युद्ध स्तर पर तैयारियां जारी हैं. इन तैयारियों की तारीफ मुंबई हाइकोर्ट भी कर चुका है. दर असल इसमें योगी ने 1998 से लेकर मार्च 2017 में मुख्यमंत्री बनने के पहले तक पूर्वांचल के मासूमों के लिए कॉल बनी इंसेफेलाइटिस के नियंत्रण के लिए सड़क से लेकर संसद तक जो संघर्ष किया और सीएम बनने के बाद जिस तरह पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) और सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) तक इंसेफेलाइटिस को केंद्र में रखकर स्वास्थ्य सुविधाओं की बुनियादी संरचना को मजबूत किया, तीन दर्जन से अधिक संवेदनशील जिलों में रोकथाम को लेकर सफाई और स्वच्छता को लेकर जागरूकता अभियान चलाया उससे इंसेफेलाइटिस तकरीबन खत्म होने के कगार पर है. इंसेफेलाइटिस उन्मूलन के ये अनुभव कोराना से बच्चों को बचाने में मददगार बनेंगे. खासकर ग्रासरूट पर इंसीफेलाइटिस से बच्चों को बचाने के लिए जो पीकू (पीडियाट्रिक्स इंटेंसिव केयर यूनिट)तैयार किए गए थे जरूरत पर उसका उपयोग कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को महफूज रखने में किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में बच्चों के लिए 100/ 100 बेड का आईसीयू तैयार रखने का निर्देश दिया है.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज