LIVE NOW

UP News Live Updates: आज से 6000 केंद्रों पर शुरू होगी गेहूं खरीद, 1975 रुपए प्रति क्विंटल है MSP

Uttar Pradesh News Live, 1 April: सरकार ने 1975 रुपए प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया है. गौरतलब हो कि योगी सरकार ने गेहूं की खरीद पर प्रति क्विंटल 50 रुपये बोनस की घोषणा की थी. अब इस बार 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सरकारी खरीद की जाएगी.

Hindi.news18.com | April 1, 2021, 11:48 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated April 1, 2021
UP News Live Updates: आज से 6000 केंद्रों पर शुरू होगी गेहूं खरीद, 1975 रुपए प्रति क्विंटल है MSP

हाइलाइट्स

11:48 am (IST)

प्रतापगढ़: जहरीली शराब से सात व्यक्तियों की मौत का मामला. जहरीली शराब कांड का मुख्य आरोपी डब्बू सिंह गिरफ्तार. डब्बू सिंह समेत पांच शराब तस्करों की गिरफ्तारी. भट्ठा मालिक पवन सिंह फरार. एसपी आकाश तोमर ने एसओ, दरोगा, एक सिपाही को किया निलंबित. जहरीली शराब पीने से सात व्यक्ति की हो चुकी है मौत. उदयपुर थाना इलाके का मामला.

10:58 am (IST)

रायबरेली: लखनऊ प्रयागराज एनच 30 पर दर्दनाक हादसा. तेज रफ्तार कार डिवाइडर से टकराई. कार सवार दो लोगों की मौके पर मौत. एक गंभीर.  जगतपुर थाना क्षेत्र के बरुआपुल की घटना. शहर के कल्लू का पुरवा मोहल्ले के रहने वाले थे मृतक.

10:56 am (IST)

अमरोहा में आवारा कुत्तों का आतंक. 24 घण्टे में दो छात्रों को बनाया निवाला. अलग-अलग गांव के रहने वाले है दोनों छात्र. थाना हसनपुर क्षेत्र के रामपुर भूड़ और गांव दीपपुर का मामला.

10:15 am (IST)

प्रयागराज: त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों का बिगुल बज चुका है। संगम नगरी प्रयागराज में पहले चरण में 15 अप्रैल को मतदान होना है. जिले में शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी ढ़ंग से चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासन ने भी कमर कस ली है. पुलिस ने जिले के अपराधियों की धरपकड़ के साथ ही लाइसेन्सी असलहों को जमा कराने की कार्रवाई भी तेज कर दी है. डीआईजी प्रयागराज सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी के मुताबिक पंचायत चुनाव के मद्देनजर लगातार अपराधियों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है. उनके मुताबिक अब तक जिले में 32 हजार 661 व्यक्तियों के खिलाफ जहां 107/116 की कार्रवाई की गई है. वहीं 10 हजार 271 लोगों को पाबंद भी किया गया है.

8:14 am (IST)

आगरा: मथुरा में तिहरे हत्याकांड के आरोपी को मृत्युदंड की सज़ा. चंदन को मृत्युदंड, भाई कालीचरन को उम्रक़ैद की सज़ा. भतीजे अनिल कुमार, साथी गजराज को भी उम्रक़ैद. सजा पाने वाले दो सगे भाई, पुत्र व एक साथी. तीन वर्ष पूर्व राया के गांव भरऊ में हुआ था तिहरा हत्याकांड. अदालत ने पांच अभियुक्तों में से महिला को किया बरी.

8:13 am (IST)

बरेली: दोस्त के साथ जा रही युवती के साथ बदसलूकी. पब्लिक ने युवक और युवती को सड़क पर जमकर पीटा. मनचले युवकों ने युवती के चेहरे से जबरन हटाया दुपट्टा. बरेली में एंटी रोमियो स्काउड का बना मजाक. हाफिजगंज थाना क्षेत्र के रिठौरा इलाके की घटना.

8:12 am (IST)

हमीरपुर: जिला पंचायत सदस्य के चुनाव को लेकर तैयारी, जिले की कुल 17 सीटों के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारियों की नियुक्ति, जिला निर्वाचन अधिकारी ने 7 ब्लाकों में की तैनाती.

8:11 am (IST)

बहराइच: आज से गेहूं खरीद के लिए जिले में खुलेंगे केंद्र. जिले में 153 क्रय केंद्रों पर होगी खरीद. जिले को इसबार गेहूं खरीद के लिए लक्ष्य मुक्त रखा गया है. जिले में 6 क्रय एजेंसियां खरीदेंगी किसानों का गेहूं.

LOAD MORE
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 1 अप्रैल से गेहूं खरीद (Wheat Procurement) की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं. अब खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने कोविड प्रोटोकाल का पालन करवाते हुए गेहू खरीद की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कमर कस ली है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से दिए गए निर्देश के मुताबिक प्रदेश के सभी क्रय केंद्रों पर किसानों के बैठने और पेयजल की व्यवस्था होगी. हालांकि गेहूं खरीदी में सबसे बड़ी चुनौती पिछले साल की तरह इस साल भी कोविड का बढ़ता संक्रमण है जिसको देखते हुए इस बार हर क्रय केंद्र पर पल्स ऑक्सीमीटर और इन्फ्रारेड थर्मामीटर की उपल्बधता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है. सरकार ने 1975 रुपए प्रति क्विंटल न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया है. गौरतलब हो कि योगी सरकार ने गेहूं की खरीद पर प्रति क्विंटल 50 रुपये बोनस की घोषणा की थी. अब इस बार 1975 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सरकारी खरीद की जाएगी.

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज