• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP News Live Updates: 107 साल बाद काशी पहुंची मां अन्नपूर्णा, CM योगी आज करेंगे प्राण प्रतिष्ठा

UP News Live Updates: 107 साल बाद काशी पहुंची मां अन्नपूर्णा, CM योगी आज करेंगे प्राण प्रतिष्ठा

Uttar Pradesh News Live, November 15, 2021: सोमवार सुबह 9:30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के साथ अन्नपूर्णा माता की मूर्ति की पुनर्स्थापना होगी. एक बार फिर माता अन्नपूर्णा बाबा काशी विश्वनाथ के साथ विराजमान होंगी. प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने बताया कि दिल्ली से निकली मां अन्नपूर्णा की शोभायात्रा उत्तर प्रदेश के 18 जिलों से होती हुई काशी पहुंची है. मूर्ती की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार शाम को ही वाराणसी पहुंच गए थे.

  • News18Hindi
  • | November 15, 2021, 07:44 IST
    LAST UPDATED 6 MONTHS AGO
    9:41 (IST)

    ललितपुर: दो गुटों में हुई झड़प के मामले में आया नया मोड़. शहर के गोविंद नगर में हुई थी दो गुटों में झड़प. एक लड़की ने सोशल मीडिया में बयान जारी कर कहा कि छेड़खानी का विरोध करने पर घटना को नया रंग देने की कोशिश की गई. महिला थाने में पहले भी की गई थी शिकायत, पुलिस ने नहीं की थी आरोपी के खिलाफ कार्यवाही. मुस्लिम परिवार ने लड़की को बचाया था, विरोध में बीजेपी नेता के परिवार ने दिया घटना को नया रंग.

    9:38 (IST)
    Kanpur: दिल्ली से आई स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा. हर 100 घर में  छह संक्रमित.मच्छरों की रोकथाम के लिए बड़ा अभियान की सिफारिश. 40% जीका संक्रमित तिवारीपुर. आदर्श नगर में केंद्र से आई टीमों को भी एडीज मच्छर बड़ी संख्या में मिले संक्रमित की संख्या बढ हुई 125.

    9:35 (IST)
    इटावा. कानपुर ओर कन्नौज में जीका वायरस के असर के बाद इटावा में भी हाई अलर्ट.मुख्यालय के डॉ. भीमराव अंबेडकर राजकीय संयुक्त चिकित्सालय में जीका वायरस के लिए 35 वैड का बनाया गया वार्ड. फिलहाल अभी जीका वायरस का कोई मामला सामने नही आया है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात के तौर पर वार्ड बना दिया है.

    7:55 (IST)

    लखनऊ: 4 IAS अधिकारियों के तबादले हुए.प्रतीक्षारत चल रहे आईएएस हिमांशु कुमार को प्रमुख सचिव समाज कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ विभाग दिया गया. रविंद्र नायक को समाज कल्याण से हटाकर प्रशासनिक सुधार एवं लोक सेवा प्रबंधन का प्रभार दिया गया. प्रतीक्षारत चल रही निधि गुप्ता वत्स विशेष सचिव आबकारी बनायी गयी. जे रिभा अपर निदेशक सुडा बनायी गयी है.

    7:54 (IST)
    लखीमपुर खीरी:आज दुधवा टाइगर रिजर्व, कर्तनिया घाट. पीलीभीत टाइगर रिजर्व को पूजा अर्चना करने के बाद पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. इस बार दुधवा टाइगर रिजर्व में हाथी सफारी भी चालू होगी. 62 महिला और पुरुष गाइड पर्यटकों को जंगल कराएंगे भ्रमण. 90 गाड़ियां प्रति दिन पार्क के अंदर पर्यटन के लिए जाएंगी. इस बार इको टूरिज्म को दिया जाएगा बढ़ावा.

    7:52 (IST)
    कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का आज मुरादाबाद दौरा.कांग्रेस पदाधिकारी प्रतिज्ञा सम्मेलन को संबोधित करेंगी प्रियंका गांधी वाड. 11:00 बजे रामलीला मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचेंगी प्रियंका गांधी्. प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ कांग्रेस अल्पसंख्यक के चेयरमैन इमरान प्रतापगढ़ी, प्रदेश कोंग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू भी मंच पर रहेंगे मौजूद.

    लखनऊ. 107 वर्ष पहले वाराणसी (Varanasi) से चोरी हुई माता अन्नपूर्णा की मूर्ति (Maa Annapurna Idol) की पुनर्स्थापना सोमवार को काशी में सुबह 9:30 बजे कर दी जाएगी. आज सुबह 6.30 मिनट पर मां अन्नपूर्णा की मूर्ति वाराणसी पहुंची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के प्रयासों के बाद कनाडा से यह प्रतिमा दिल्ली पहुंची थी. इसके बाद दिल्ली से चली माता अन्नपूर्णा पुनर्स्थापना यात्रा राम जन्मभूमि, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर होते हुए काशी पहुंची. सोमवार सुबह 9:30 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के साथ अन्नपूर्णा माता की मूर्ति की पुनर्स्थापना होगी. एक बार फिर माता अन्नपूर्णा बाबा काशी विश्वनाथ के साथ विराजमान होंगी. प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी ने बताया कि दिल्ली से निकली मां अन्नपूर्णा की शोभायात्रा उत्तर प्रदेश के 18 जिलों से होती हुई काशी पहुंची है. मूर्ती की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार शाम को ही वाराणसी पहुंच गए थे. आज लगभग 6:30 बजे सुबह मां अन्नपूर्णा की मूर्ति वाराणसी पहुंची और दुर्गाकुंड स्थित माता कुष्मांडा के पास शोभायात्रा लोगों के दर्शन के लिए रुकी. सुबह पहुंची शोभायात्रा में लोगों ने हजारों की संख्या में सड़कों पर उतर कर माता अन्नपूर्णा का दर्शन कर रहे हैं. उत्साह अपने चरम पर है. यहां से शोभायात्रा सीधे विश्वनाथ मंदिर तक जाएगी और इस शोभायात्रा में बनारस का हर जनमानस शामिल होने के लिए दुर्गा मंदिर के पास एकत्रित हो रहा है. हर कोई माता के चरण छूकर आशीर्वाद प्राप्त करना चाहता है. यहां से प्रतिमा सीधे विश्वनाथ मंदिर जाएगी, जहां पर प्राण प्रतिष्ठा किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी खुद इसमें शामिल होकर माता का पूजन करेंगे.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0