Unlock 1.0 : यूपी में आज से खुल गए सैलून और पार्लर, इन 5 शर्तों का रखना होगा ध्यान
Lucknow News in Hindi

Unlock 1.0 : यूपी में आज से खुल गए सैलून और पार्लर, इन 5 शर्तों का रखना होगा ध्यान
सैलून में अब एक कपड़ा एक बार ही इस्‍तेमाल हो सकेगा. (फाइल फोटो)

Unlock 1.0 के तहत उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने सैलून (Salon) और ब्‍यूटी पार्लर (Beauty Parlor) खोलने की इजाजत दे दी है. Lockdown 5.0 को लेकर कुछ नए दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं.

  • Share this:

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने 1 जून से लागू होने वाले अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) को लेकर नई गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी है. लॉकडाउन के पांचवें चरण के तहत जारी गाइडलाइन के तहत आज से यूपी के शहरों में सैलून (Salon) और ब्‍यूटी पार्लर (Beauty Parlor) खोलने की इजाजत भी दे दी गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के तहत ब्‍यूटी पार्लर और सैलून को खोलने के लिए कुछ शर्तें भी लगाई हैं. ब्‍यूटी पार्लर और सैलून मालिकों को सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) और सैनेटाइजेशन (Sanitization) का विशेष ध्‍यान रखने को कहा गया है.


पूरी करनी होंगी ये शर्तें


1- लॉकडाउन 5.0 के तहत जारी गाइडलाइन में कहा गया है कि सैलून और ब्‍यूटी पार्लर की दुकानों को सोशल डिस्‍टेंसिंग एवं प्रवेश द्वार पर सैनेटाइजेशन की व्‍यवस्‍था करनी होगी. इसके बाद ही दुकान खोल सकेंगे.
2- सैलून और ब्‍यूटी पार्लर में काम करने वाले सभी कर्मियों को फेसशील्‍ड लगाना होगा, साथ ही मास्‍क और ग्‍लब्‍स पहनना भी अनिवार्य है.
3- सैलून में मौजूद अन्‍य लोगों को भी फेस मास्‍क
, फेस कवर और ग्‍लव्‍स का इस्‍तेमाल करना होगा.
4- बाल काटने या दाढ़ी बनाने में कपड़े का इस्‍तेमाल सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है.
5- कपड़े की जगह डिस्‍पोजेबल कपड़ा या अन्‍य सामग्री का इस्‍तेमाल करने का भी निर्देश दिया गया है.




लौटेगी बाजार की रौनक


यूपी सरकार ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर जो गाइडलाइन जारी की है, उसके तहत न सिर्फ सैलून और ब्यूटी पार्लर को खोलने के आदेश दिए गए हैं, बल्कि शहरी क्षेत्रों में साप्ताहिक मंडियों, बाजारों, और पार्क खोलने और सरकारी दफ्तारों को खोलने की भी अनुमति दे दी गई है. हालांकि इसके साथ-साथ सरकार ने कुछ शर्तें भी लगाई हैं. सरकार की गाइडलाइन के अनुसार बाजार सुबह 9 से रात 9 बजे तक खोले जा सकेंगे. वहीं, पार्कों को सुबह और शाम में 5 से 8 बजे तक खोला जा सकेगा. इसके अलावा प्रदेश में रोडवेज की बसें चलाए जाने का भी आदेश सरकार ने दे दिया है.




 यह भी पढ़ें: 


उप्र: दफ्तर में लगेगी 100% हाजिरी, सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुलेंगे बाजार, जानें LOCKDOWN 5.0 से जुड़ी ये खास बातें

दिल्ली-NCR के आसमान में एक साथ दिखे 2 इंद्रधनुष

उत्‍तर प्रदेश: तीन पारियों में खुलेंगे दफ्तर, जानिये LOCKDOWN 5.0 के नए नियम

 

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज