होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Uttar Pradesh Weather: उत्‍तर प्रदेश में बारिश के बाद अब कोल्‍ड डे के आसार, कंपकंपाएंगी ठंडी हवाएं

Uttar Pradesh Weather: उत्‍तर प्रदेश में बारिश के बाद अब कोल्‍ड डे के आसार, कंपकंपाएंगी ठंडी हवाएं

उत्‍तर प्रदेश में आज का मौसम: मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश में मौसम के मिजाज को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

उत्‍तर प्रदेश में आज का मौसम: मौसम विभाग ने उत्‍तर प्रदेश में मौसम के मिजाज को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी)

UP Weather Update Today: उत्‍तर प्रदेश में पिछला दो सप्‍ताह मौसम के लिहाज से काफी उथल-पुथल वाला रहा. पश्चिम विक्षोभ के ...अधिक पढ़ें

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण पिछले 2 सप्‍ताह के दौरान प्रदेश के हिस्‍सों में बारिश हुई. कुछ जिलों में ओले भी गिरे, जिससे फसलों को काफी नुकसान हुआ. अब भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department-IMD) ने एक बार फिर से उत्‍तर प्रदेश के मौसम को लेकर अपडेट जारी किया है. आईएमडी के ताजा अपडेट में प्रदेश में कोल्‍ड डे की संभावना जताई गई है. साथ ही तेज ठंडी हवा चलने का भी पूर्वानुमान है. इससे पारा के लुढ़कने की संभावना है. बता दें कि जब न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम और अधिकतम तापमान सामान्‍य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है तो ऐसी मौसमी परिस्थिति को कोल्‍ड डे या शीत दिवस कहा जाता है.

मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट में कहा गया है कि उत्‍तर प्रदेश के साथ ही उत्‍तराखंड के भी कुछ क्षेत्रों में कोल्‍ड डे जैसे हालात बने रह सकते हैं. इसके साथ ही उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों का तापमान सामान्‍य से कम रहने की संभावना जताई गई है. अगले सप्‍ताह के मध्‍य तक ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है. मौसम विज्ञानियों ने इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की बात भी कही है. तेज ठंडी हवाओं के चलते मैदानी इलाकों का तापमान सामान्‍य से कम रहने की उम्‍मीद है. ऐसे में प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही कुछ इलाकों में कोहरा छाने के भी आसार हैं.

तेज हवा के साथ बारिश, ठंड का प्रकोप बढ़ने की संभावना

आपके शहर से (लखनऊ)

फिर से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण उत्‍तर प्रदेश में पिछले 2 सप्‍ताह के दौरान सामान्‍य से ज्‍यादा बारिश हुई है. मौसम विज्ञानियों ने एक बार फिंर से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है. विशेषज्ञों ने हालांकि इसके काफी कमजोर होने की बात कही है. इसके प्रभाव के कारण रविवार और सोमवार को पूर्वोत्‍तर भारत के कई इलाकों में बारिश या फिर हिमपात होने के आसार हैं. इसका असर उत्‍तर प्रदेश या देश के मैदानी हिस्‍सों पर पड़ेगा या नहीं, इसको लेकर अपडेट जारी नहीं किया गया है.

घना कोहरा छाने के आसार
लगातार गिरते पारे से उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में घना कोहरा छाने का भी पूर्वानुमान जताया गया है. कोहरे के कारण आलू, टमाटर आदि की फसलों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है. इसके साथ ही घने कोहरे का आवागमन पर भी असर पड़ने का अनुमान है. सड़क, रेल और हवाई यातायात प्रभावित हो सकता है.

Tags: IMD forecast, UP weather alert

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें