• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP Vidhansabha Chunav Live Updates: कोरोना को देखते हुए चुनाव आयोग ने तैयार किया फूलप्रूफ प्लान, इस बार कुछ अलग तरह होंगे चुनाव

UP Vidhansabha Chunav Live Updates: कोरोना को देखते हुए चुनाव आयोग ने तैयार किया फूलप्रूफ प्लान, इस बार कुछ अलग तरह होंगे चुनाव

UP Vidhan Sabha Chunav Dates: गाज़ियाबाद: आचार संहिता लागू होते ही नगर निगम ग़ाज़ियाबाद आया एक्शन में. नगर निगम कर्मचारियों ने राजनीतिक दलों के होर्डिंग्स औऱ बैनर को हटाने का काम शुरू किया. प्रमुख मार्गो समेत शहर भर से उतारे जा रहे होर्डिंग्स.

  • News18Hindi
  • | January 08, 2022, 21:00 IST
    LAST UPDATED 5 MONTHS AGO
    21:05 (IST)

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election) का ऐलान होते ही कानपुर के पुलिस कमिश्नर असीम अरुण (Police Commissioner Aseem Arun) ने वीआरएस ले लिया है. इसकी वजह चुनावी बताई गई है. वह बीजेपी में शामिल होंगे. आईपीएस असीम अरुण ने फेसबुक पर पोस्ट लिख कर इसकी घोषणा की है. उनके कन्नौज सदर सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा है.  

    17:46 (IST)

    रायबरेली में चौथे और पांचवे दोनों चरणो में होंगे चुनाव. 23 फरवरी को चौथे चरण में सदर, बछरांवा, हरचंदपुर, सरेनी और ऊंचाहार विधानसभा के लिए होगी वोटिंग. 27 फरवरी को पांचवे चरण में अमेठी लोकसभा की सलोन विधानसभा के लिए होगा मतदान.

    17:45 (IST)

    गाज़ियाबाद: आचार संहिता लागू होते ही नगर निगम ग़ाज़ियाबाद आया एक्शन में. नगर निगम कर्मचारियों ने राजनीतिक दलों के होर्डिंग्स औऱ बैनर को हटाने का काम शुरू किया. प्रमुख मार्गो समेत शहर भर से उतारे जा रहे होर्डिंग्स.

    17:20 (IST)

    UP Assembly Election Phase-waise Dates:  जानिए आपके विधानसभा क्षेत्र में कब पड़ेंगे वोट 


    17:17 (IST)

    UP Chunav Dates District-wise:

    प्रथम चरण 10 फरवरी: शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, नोएडा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा

    दूसरा चरण 14 फरवरी: सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, बदायूं, बरेली, शाहजहांपुर

    तीसरा चरण 20 फरवरी: कासगंज, हाथरस, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर

    चौथा चरण 23 फरवरी: पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा

    पाचवां चरण 27 फरवरी: बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, गोण्डा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, चित्रकूट प्रयागराज

    छठा चरण 3 मार्च: बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, बस्ती, संतकबीर नगर, गोरखपुर, कुशीनगर, अम्बेडकरनगर, देवरिया, बलिया

    सातवां चरण 7 मार्च: जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, वाराणसी, गाजीपुर, संत रविदासनगर, मिर्जापुर, चंदौली, सोनभद्र

    परिणामः 10 मार्च 2022

    17:13 (IST)

    UP Vidhan Sabha Chunav Phases and Dates

    यूपी में 403 सीटों में से
    पहले चरण में -58
    दूसरे चरण में-55
    तीसरे चरण में-59,
    चौथे चरण में-60
    पांचवे चरण में-60
    छठे चरण में-57 और 
    सांतवे चरण में -54 सीटों पर चुनाव होंगे

    17:12 (IST)

    UP Vidhansabha Chunav: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होगा. पहले चरण का मतदान 10 फ़रवरी और आखिरी चरण 7 मार्च को होगा. वोटों की गिनती और रिजल्ट 10 मार्च को आएंगे. चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी पार्टी की जीत का दावा ठोकते हुए कहा है कि 10 मार्च को प्रदेश से बीजेपी सरकार की विदाई हो जाएगी. उन्होंने कहा कि जनता ने मन बना लिया है 2022 में सपा की सरकार बनने जा रही है. 

    16:23 (IST)

    यूपी में क्या है नामांकन, नाम वापसी और मतदान की तारीख 


    16:15 (IST)
    UP Vidhansabha Chunav: पांच राज्यों में सात चरणों में होगा चुनाव. पहले चरण के लिए नामांकन 14 जनवरी से. यूपी में साथ चरणों में होगा चुनाव. पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठे चरण का मतदान 3  आखिरी व सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। 10 मार्च को रिजल्ट आएंगे. 

    16:06 (IST)
    मुख्य  निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि सभी प्रत्याशियों से अपील है कि वे डिजिटल प्लेटफार्म से प्रचार करें. 15 जनवरी के बाद से कोई जनसभा, बाइक रैली फिर पदयात्रा की अनुमति नहीं होगी. किसी तरह की विजय जुलूस नहीं निकाला जाएगा. घर-घर प्रचार के लिए सिर्फ पांच लोगों की ही अनुमति होगी.     

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों (UP Assembly Election 2022) की तारीखें के ऐलान के लिए मुख्या निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा की प्रेस कांफ्रेंस जारी है. इस बार यूपी में 29 फीडी नए वोटर होंगे  मतदान करेंगे.अभी तक मिल रही जानकारी के मुताबिक यूपी में 6 से 8 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है. बता दें कि कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य अधिकारियों संग कई दौर की मीटिंग की हैं और साथ ही सभी चुनावी राज्यों में कोविड-19 की स्थिति का जायजा भी लिया है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कुछ नए नियमों की भी घोषणा हो सकती है. आपको बता दें कि गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में  विधानसभा चुनाव होने हैं. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है, लिहाजा सबकी निगाहें यहीं टिकीं हैं. यही वजह है कि तारीखों के ऐलान से पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस और वीडियो जारी कर अपनी बातें रख दी हैं. यूपी में 403 विधानसभा सीटें हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और उनके सहयोगियों के खाते में 325 सीटें गई थीं. सपा के कहते में 47, बसपा 19 और कांग्रेस 7 सीटों पर रही थी.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन
    0