Home /News /uttar-pradesh /

veg kabab paratha is popular for delicious taste in lucknow know recipe deva food mart kapoorthala nodark

Lucknow: क्‍या आपने खाया है लखनऊ का मशहूर वेज कबाब पराठा? लाजवाब है स्वाद, जानें खासियत

Lucknow Veg Kabab Paratha: लखनऊ के कपूरथला इलाके में स्थित देवा फूड मार्ट के वेज कबाब पराठा के लोग खासे दीवाने हैं. जबकि यह वेज कबाब पराठा दो दालों की मदद से बनाया जाता है.

अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. क्या आपको पता है कि वेज कबाब रोल और पराठा बनाने की शुरुआत कहां से हुई. अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं. लखनऊ में एक जगह है जिसका नाम है कपूरथला. यहीं पर देवा फूड मार्ट नाम का एक रेस्टोरेंट है. इसी रेस्‍टोरेंट में वेज कबाब पराठा बनाने की शुरुआत की गई थी. इस जगह अवध का सबसे लजीज वेज कबाब पराठा मिलता है. इस वेज कबाब पराठे की एक सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें दो तरह की दालें मिलाई जाती हैं, जिसमें पहली चने की और दूसरी मसूर की दाल होती है.

देवा फूड मार्ट के वेज कबाब पराठे की‌ सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इसमें मैदा कम और रवा ज्यादा होता है. इस वजह से यहां का कबाब पराठा खाने में हल्का और सॉफ्ट होता है. यही नहीं यहां पर पराठे बनाने के लिए आटे को दूध और घी से गूथने के बाद ही उसे बनाया जाता है. यही वजह है कि इस कबाब पराठे को खाने से आपको किसी प्रकार की कोई सेहत से जुड़ी दिक्कत नहीं होगी.

दूर-दराज से यहां पर आते हैं लोग
अवध के सबसे मशहूर वेज कबाब पराठे का लजीज स्वाद लेने के लिए दूरदराज से लोग आते हैं. दूसरे राज्यों जैसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान तक के भी लोग यहां पर आकर वेज कबाब पराठा खाते हैं. इस रेस्टोरेंट में एक कबाब रोल खाने के लिए आपको 60 रुपये चुकाने पड़ेंगे. जबकि एक प्लेट के लिए करीब 120 रुपये का चार्ज देना होगा. यह रेस्टोरेंट सुबह 11:00 बजे खुल जाता है और रात में 10:30 बजे बंद होता है.

हमारे अपने खास होते हैं मसाले
रेस्‍टोरेंट के मैनेजर मनोज यादव ने बताया कि यहां का कबाब पराठा इसलिए भी खास है क्योंकि यहां पर घर के बनाए हुए मसाले इस्तेमाल होते हैं. साथ ही बताया कि मसालों को हम किसी से साझा नहीं कर सकते. वहीं आप जोमैटो और स्विगी से ऑनलाइन ऑर्डर कर के घर बैठे भी यहां के कबाब पराठा का लुफ्त उठा सकते हैं.

Deva Food Mart

Tags: Lucknow city facts, Lucknow news, Street Food

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर