होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

UP Vidhan Parishad Election: यूपी विधान परिषद की 11 सीटों के लिए मतदान आज, सपा-भाजपा में मुकाबला

UP Vidhan Parishad Election: यूपी विधान परिषद की 11 सीटों के लिए मतदान आज, सपा-भाजपा में मुकाबला

विधान परिषद चुनाव में सबसे ज्‍यादा 30 उम्‍मीदवार मेरठ स्‍नातक क्षेत्र में हैं.

विधान परिषद चुनाव में सबसे ज्‍यादा 30 उम्‍मीदवार मेरठ स्‍नातक क्षेत्र में हैं.

UP Vidhan Parishad Election: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (Legislative Council) की खंड स्‍नातक और खंड शिक्षक क्षेत्र से 11 सीटों के लिए मंगलवार को मतदान होगा. इस चुनाव में भाजपा (BJP) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है.

अधिक पढ़ें ...
    लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधान परिषद (Uttar Pradesh Legislative Council) की खंड स्‍नातक और खंड शिक्षक क्षेत्र से 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान होगा. निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक चलेगा और चुनाव का परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किया जाएगा. यही नहीं, शासन-प्रशासन ने चुनाव सकुशल संपन्‍न कराने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है. इस चुनाव में भाजपा (BJP) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है.

    199 उम्‍मीदवार दिखा रहे हैं दम
    अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्‍थी ने कहा कि सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को सकुशल और शांतिपूर्ण मतदान के लिए दिशा निर्देश जारी किये गये हैं. उन्‍होंने कहा कि चुनाव संपन्‍न कराने के लिए पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की गई है और निर्वाचन आयोग भी निगरानी कर रहा है. उल्‍लेखनीय है कि विधान परिषद की 11 सीटों के लिए होने वाले इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और शिक्षक संघों के अलावा निर्दलीय समेत कुल 199 उम्‍मीदवार मैदान में हैं. जबकि इस चुनाव से बहुजन समाज पार्टी ने किनारा कर लिया है.

    मेरठ से सर्वाधिक 30 प्रत्याशी
    निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्‍यादा 30 उम्‍मीदवार मेरठ स्‍नातक क्षेत्र में हैं. जबकि सबसे कम 11 उम्‍मीदवार लखनऊ शिक्षक खंड निर्वाचन क्षेत्र में अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा आगरा स्‍नातक खंड क्षेत्र में 22, इलाहाबाद-झांसी स्‍नातक खंड क्षेत्र में 16, लखनऊ खंड स्‍नातक क्षेत्र में 24, वाराणसी खंड स्‍नातक में 22, आगरा खंड शिक्षक क्षेत्र में 16, बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक क्षेत्र में 15, गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक क्षेत्र में 16, मेरठ खंड शिक्षक क्षेत्र में 15 और वाराणसी खंड शिक्षक क्षेत्र में 12 उम्‍मीदवार मुकाबले में हैं.

    इसके अलावा उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए 5 खंड स्‍नातक और 6 खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मंगलवार को मतदान होना है. उल्‍लेखनीय है कि लखनऊ खंड स्‍नातक क्षेत्र से कांति सिंह, वाराणसी खंड स्‍नातक से केदार नाथ सिंह, आगरा खंड स्‍नातक से डॉक्‍टर असीम यादव, मेरठ खंड स्‍नातक से हेम सिंह पुंडीर, इलाहाबाद-झांसी खंड स्‍नातक से डॉक्‍टर यज्ञदत्त शर्मा तथा लखनऊ खंड शिक्षक से उमेश द्विवेदी, वाराणसी खंड शिक्षक से चेत नारायण सिंह, आगरा खंड शिक्षक से जगवीर किशोर जैन, मेरठ खंड शिक्षक से ओमप्रकाश शर्मा, बरेली-मुरादाबाद शिक्षक खंड से संजय कुमार मिश्र और गोरखपुर-फैज़ाबाद खंड शिक्षक से निर्वाचित विधान परिषद सदस्‍य ध्रुव कुमार त्रिपाठी का कार्यकाल छह मई, 2020 को ही पूरा हो चुका है. जबकि कोरोना संक्रमण की वजह से यह चुनाव निर्धारित समय पर नहीं हो सका लेकिन अब इन्‍हीं सीटों के लिए एक दिसंबर यानी मंगलवार को मतदान होगा है.

    Tags: Bjp government, BSP, CM Yogi Adityanath, Congress, Samajwadi party, UP news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर