लाइव टीवी

COVID-19 के खिलाफ जंग: RSS के 80 से ज्यादा सरस्वती शिशु मंदिर में आइसोलेशन सेंटर बनाने की तैयारी
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 2, 2020, 1:38 PM IST
COVID-19 के खिलाफ जंग: RSS के 80 से ज्यादा सरस्वती शिशु मंदिर में आइसोलेशन सेंटर बनाने की तैयारी
लखनऊ के विद्या भारती भवन में गरीबों के लिए आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है.

Coronavirus: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तरफ से लखनऊ माधव सभागार में 50 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ देश और प्रदेश की सरकारों के साथ कई स्वयंसेवी संगठन अपने स्तर से लोगों तक सहायता पहुंचा रहे हैं. वहीं, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) भी आगे आया है. संघ की तरफ से लखनऊ के माधव सभागार में 50 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. इसके साथ ही प्रदेश में 80 से ज्यादा सरस्वती शिशु मंदिर (Saraswati Shishu Mandir) और अन्य स्कूल-कॉलेजों को आइसोलेशन सेंटर में तब्दील करने की तैयारी है. यही नहीं, आरएसएस कम्युनिटी किचन भी स्थापित कर रहा है.

दरअसल, देश कोरोना के कारण एक बुरे दौर से गुजर रहा है. समाज के सारे लोग अपने-अपने तरीके से इसमें देश सेवा में लगे हुए हैं. इसी में देश के सबसे बड़े संगठन में से एक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी कोरोना की महामारी से लड़ने के लिए सामने आ गया है. संघ के स्कूलों को क्वॉरेंटाइन सेंटर और आइसोलेशन वार्ड के रूप में तब्दील किया जा रहा है. प्रदेश के 80 से ज़्यादा सरस्वती शिशु मंदिर और अन्य चल रहे संगठनों के स्कूल-कॉलेजों को आइसोलेशन सेंटर में तब्दील करने की मंज़ूरी दी गई है. यही नहीं संघ की तरफ़ से 2 कम्यूनिटी किचन भी तैयार करवाया गया हैं, जिसके ज़रिए हर रोज़ हज़ारों बेसहारा लोगों का पेट भरा जाएगा.

केजीएमयू और लोहिया के 40 डॉक्टर देंगे सेवा
लखनऊ के माधव सभागार पर एंबुलेंस की गाड़ियां और कम्युनिटी किचन की व्यवस्था की गई है, जिससे जो भी लोग कोरोना से प्रभावित हैं, उन्हें जल्द से जल्द आइसोलेट किया जा सके. इन सेंटर पर मात्र सैनिटाइजर बेड कम्युनिटी किचन के साथ-साथ ट्रांसपोर्टेशन की भी व्यवस्था है. इन आइसालेशन सेंटरों पर डॉक्टरों की भी टीम चौबीसों घंटे काम करेगी. इसके लिए मेडिकल कॉलेज और लोहिया के क़रीब 40 डाॅक्टर समय-समय पर यहां आइसोलेट होने वाले मरीज़ों का इलाज करेंगे.



इनपुट: अनामिका सिंह



ये भी पढ़ें:

प्रयागराज Lockdown: गरीबों के लिए बीजेपी ने बांटनी शुरू की मोदी किट

पाक की बड़ी साजिश है निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात: महंत नरेंद्र गिरि

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 1:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading