लाइव टीवी

News18 Rising UP में बोले महेंद्र नाथ पांडेय- हमने विपक्ष को बेरोजगार किया है, युवाओं को नहीं
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 25, 2020, 5:56 PM IST
News18 Rising UP में बोले महेंद्र नाथ पांडेय- हमने विपक्ष को बेरोजगार किया है, युवाओं को नहीं
न्यूज 18 राइजिंग उत्तर प्रदेश कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय

विपक्ष द्वारा बेरोजगारी को लेकर सरकार को घेरने के सवाल पर महेंद्र नाथ पांडेय (Mahendra Nath Pandey) ने कहा कि हमने विपक्ष को बेरोजगार किया है, युवाओं को नहीं.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े कार्यक्रम 'राइजिंग उत्तर प्रदेश' (Rising Uttar Pradesh) में स्किल डेवलपमेंट एंड इंट्रेप्रिन्योरशिप मंत्रालय संभालने वाले कैबिनेट मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय (Mahendra Nath Pandey) ने शिरकत की. इस दौरान महेंद्र नाथ पांडेय ने स्किल डेवलपमेंट से लेकर देश में रोजगार को लेकर हो रहे काम की जानकारी दी. साथ ही विपक्ष पर तंज भी कसा. बेरोजगारी की समस्या पर महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि हमने विपक्ष को बेरोजगार किया है, युवाओं को नहीं.

महेंद्र नाथ पांडेय से न्यूज 18 के अजय झा ने बातचीत की. युवाओं के स्किल डेवलपमेंट के मुद्दे पर महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा कि हम सीधे काम करने में भरोसा करते हैं. एक टीम के तौर पर हमने चुनावों में गठबंधन को पराजित किया. हम अपनी योजनाओं को आम लोगों के बीच जमीन पर लेकर गए. लोगों के बीच काम किया.



उन्होंने कहा कि यूपी से होने के नाते उत्तर प्रदेश से मेरा विशेष लगाव है और उन्होंने यहां के लिए नया कांसेप्ट दिया है कि वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना को जिलावार स्किल देने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है. अप्रेंटिस की व्यवस्था को बदला है. यूपी में 45 हजार छोटी कंपनियों में अप्रेंटिस दी जा रही है.

विपक्ष द्वारा बेरोजगारी को लेकर सरकार को घेरने के सवाल पर महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि हमने विपक्ष को बेरोजगार किया है, युवाओं को नहीं. कौशल विकास में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों ही तरह से रोजगार मिलता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिश के बाद आज युवा स्टैंड अप, स्टार्टअप आदि योजना के माध्यम से सीधे बैंक से जुड़ रहे हैं. पहले ऐसा नहीं होता था.



बोर्ड परीक्षाओं की तरह होगी आईटीआई परीक्षाएं
वहीं आईटीआई के क्षेत्र में सुधार पर महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि हमने आईटीआई में भी ग्रेडिंग सिस्टम लागू कर दिया है. जो बेहतर काम करेगा, उसे मौका मिलेगा. स्टेट बोर्ड की तरह आईटीआई की परीक्षाओं की तारीखें तय करने की तैयारी है. इसका सीधा असर आईटीआई की गुणवत्ता पर पड़ेगा.

कानपुर में आईआईएम की तर्ज पर आईआईएस
महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना बनने के बाद अन ऑर्गनाइज्ड सेक्टर में हमने काम किया. इससे हमारे यहां स्किल डेवलपमेंट में सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि आईआईएम की तर्ज पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल्स खड़ा करने जा रहे हैं. मुंबई में 2018 में इसकी शुरुआत हो गई है. उत्तर प्रदेश के कानपुर में भी इस तरह के इंस्टीट्यूट हम देने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

CAA विरोधी प्रदर्शन: लखनऊ के घंटाघर पर पुलिस ने शुरू की कार्रवाई, कई गिरफ्तार

News18 उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड अब नए तेवर, नए कलेवर में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 4:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर