UP Weather Alert: होली से पहले 15 से ज्यादा जिलों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
Lucknow News in Hindi

UP Weather Alert: होली से पहले 15 से ज्यादा जिलों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
अम्फान तूफान के कारण उत्तर पूर्व में बारिश की संभावना जताई जा रही है. (फाइल फोटो)

यूपी (UP) में बीते दिनों मौसम में आये बदलाव के चलते इन दिनों भले ही गर्मी बढ गई हो. लेकिन मौसम विभाग के का पूर्वानुमान है कि सूबे का मौसम एक बार फिर करवट लेता नजर आ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 4, 2020, 11:34 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. यूपी (UP) में बीते दिनों मौसम में आये बदलाव के चलते इन दिनों भले ही गर्मी बढ गई हो. लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक सूबे का मौसम एक बार फिर जल्द ही करवट लेता नजर आएगा. इस दौरान बुधवार से होली के दिन तक राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी-पश्चिमी यूपी के अलावा बुंदेलखंड (Bundelkhand) इलाके में न सिर्फ बारिश हो सकती है. बल्कि मौजूदा तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज हो सकती है. इस कारण दोबारा यहां ठंड बढ़ने का अनुमान है.

4 मार्च से होली तक हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, 4 मार्च से होली के दिन 10 मार्च तक राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों के मौसम में एक बडा बदलाव देखने को मिल सकता है. इस दौरान 4 मार्च को लखनऊ, कानपुर, झांसी, बांदा, सोनभद्र, आगरा, अलीगढ और मेरठ में बादलो के छाए रहने और तेज-हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, 5 से 7 मार्च के बीच भी लखनऊ, कानपुर, बांदा, अमेठी, बहराईच, फैजाबाद, सुल्तानपुर, गोरखपुर, प्रयागराज, वाराणसी, शाहजहांपुर, बरेली, अलीगढ, मेरठ और मुजफ्फरनगर में तेज-हवाओं के साथ बारिश होने का पुर्वानुमान है.

तेज हवाओं के साथ हो सकती है झमाझम बारिश



इस दौरान जहां एक ओर होली के दिन 10 मार्च को भी राजधानी लखनऊ, कानपुर, झांसी (Jhansi) के साथ पश्चिमी यूपी के शाहजहांपुर, बरेली, आगरा, अलीगढ, मुरादाबाद और मेरठ में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, दूसरी ओर इस दौरान अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेंटीग्रेट तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है.



पश्चिमी विक्षोभ है मौसम में बदलाव का कारण
मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता ने बताया कि यूपी के मौसम में आने वाले बदलाव के कई कारण हैं. इनमें 4 मार्च की शाम से अफगानिस्तान और ईरान के करीब पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbances) सक्रिय होना है. इसके अलावा हरियाणा, राजस्थान और उससे लगे हुए पाकिस्तान के हिस्से में बना एक साइक्लॉनिक सर्कुलेशन (Cyclonic Circulation) बना हुआ है. इन्हीं प्रभावों के कारण पहले चरण में 4 से 7 मार्च के बीच गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. फिर एक-दो दिन मौसम साफ रहने के बाद 10 मार्च होली के दिन भी पूर्वी-पश्चिमी यूपी के साथ बुंदेलखंड से जुडे कुछ जिलों में बारिश होने की काफी संभावना है.

हिमाचल में जारी हुआ है येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने 5 मार्च को हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों के लिए भारी बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी किया है. बता दें, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. जिसके बाद कुल्लू और मंडी के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई है. कुल्लू में ऊंचाई वाले इलाकों में हल्का हिमपात होने की भी खबर है. वहीं, मंडी के जोगिंद्रनगर में ओलेवृष्टि (Hailstorm) हुई है. हालांकि, शिमला (Shimla) में बुधवार को मौसम साफ बना रहा. इस दौरान पूरे दिन धूप और बादलों के बीच आंख-मिचौली चलती रही.

 

ये भी पढ़ें:

हिमाचल में ऑरेंज अलर्ट: मंडी में बारिश के साथ गिरे ओले, कुल्लू में हल्का हिमपात

बीजेपी नेता शाइना एनसी के पति से हुई 8 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी! केस दर्ज


 

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading