Weather Alert: दोपहर तक UP के इन जिलों में अच्छी बारिश के आसार, 21 जुलाई तक जारी रहेगा सिलसिला
Lucknow News in Hindi

Weather Alert: दोपहर तक UP के इन जिलों में अच्छी बारिश के आसार, 21 जुलाई तक जारी रहेगा सिलसिला
(प्रतीकात्मक फोटो)

UP Weather Alert: मौसम विभाग (Met Department) के अनुमान के मुताबिक आज सोमवार को बुंदेलखंड में चली आ रही अभी तक बारिश की तंगी पूरी हो सकती हैं.

  • Share this:
लखनऊ. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र (Met Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को भी बुंदेलखंड, पूर्वी, पश्चिमी व मध्य यूपी में अच्छी बारिश (Rain) के आसार हैं. दोपहर तक प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. बता दें रविवार को प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई. पश्चिमी यूपी के शहरों में ज्यादा तो नहीं, लेकिन पूर्वी यूपी और मध्य यूपी यूपी में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई. सबसे ज्यादा बारिश बलिया में 47 मिलीमीटर, गोरखपुर में 26.4 मिलीमीटर, गाजीपुर में 12 मिलीमीटर, शाहजहांपुर में 19 मिलीमीटर, कानपुर में 3.8 मिलीमीटर जबकि मेरठ में 2.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. लखनऊ और आसपास के जिलों में दिनभर बारिश का माहौल तो बना रहा लेकिन ज्यादा पानी नहीं बरसा. ऐसा ही हाल ब्रज क्षेत्र के आगरा वाले इलाके में भी रहा. साथ ही साथ साथ बुंदेलखंड में भी बारिश की थोड़ी कमी रविवार को देखने को मिली.

इन जिलों में दोपहर तक बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज सोमवार को बुंदेलखंड में चली आ रही अभी तक बारिश की तंगी पूरी हो सकती हैं. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दोपहर तक जालौन, झांसी, ललितपुर और हमीरपुर में अच्छी बारिश की संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी यूपी के मेरठ, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल और इसके आसपास के जिलों में भी दोपहर तक बारिश का अनुमान लगाया गया है. पूर्वी यूपी में बनारस से लेकर गोरखपुर तक और मध्य यूपी में लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी इन सभी जिलों में दोपहर तक बारिश का अनुमान लगाया गया है. प्रयागराज और इसके आसपास के जिलों में भी भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.



ऑरेंज अलर्ट जारी
कमोबेश पूरे प्रदेश में ऐसी ही स्थिति 21 जुलाई तक चलती रहेगी.  कुछ जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश की भी चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. यही वजह है कि पूरे प्रदेश के लिए 21 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है. बारिश की तीव्रता से कई शहरों में भीषण जलजमाव की समस्या खड़ी हो सकती है.

रविवार को इटावा रहा सबसे गर्म

हवाओं के चलने और बादलों की आवाजाही से तापमान में कमी आई है. हालांकि इटावा इसका अपवाद बन के सामने आया है. इटावा रविवार को सबसे गर्म शहर रहा जहां 38.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. प्रदेश के पांच शहरों को छोड़ दिया जाए तो बाकी जगहों पर तापमान 35 डिग्री या उससे नीचे ही दर्ज किया गया. सिर्फ आगरा, हमीरपुर, बांदा, कानपुर और इटावा में तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया. उम्मीद है कि जैसे-जैसे बारिश का सिलसिला बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे तापमान में कमी आती जाएगी. इस दौरान उमस की थोड़ी समस्या लोगों को परेशान कर सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज