Home /News /uttar-pradesh /

Weather Alert : यूपी में तीन-चार दिन में पड़ेंगी फुहारें, मौसम फिर होगा खुशनुमा

Weather Alert : यूपी में तीन-चार दिन में पड़ेंगी फुहारें, मौसम फिर होगा खुशनुमा

यूपी में तीन-चार दिनों में मौसम में बदलाव के आसार. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

यूपी में तीन-चार दिनों में मौसम में बदलाव के आसार. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का एक स्पेल फिर से सक्रिय हो रहा है. इसके असर से अगले तीन से चार दिनों में मौसम फिर से बदल जाएगा.

लखनऊ. पिछले हफ्ते प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश (Rain) के बाद बढ़ते तापमान पर ब्रेक लगा था. अभी तक पिछले हफ्ते हुई बारिश का असर देखने को मिल रहा है. दिन और रात के बढ़ते तापमान से मिली थोड़ी राहत बरकरार है. अब धीरे-धीरे तेज धूप के कारण गर्मी बढ़ती जा रही है. लेकिन, इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगले तीन से चार दिनों में मौसम फिर से बदल जाएगा.

पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का एक स्पेल फिर से सक्रिय हो रहा है. इसके असर के कारण प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले तीन से चार दिनों में मौसम फिर से बदल जाएगा. कुछ जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं. हालांकि ये बारिश छिटपुट ही होगी लेकिन, इससे बढ़ते तापमान में गिरावट आएगी. पूर्वी यूपी के मुकाबले पश्चिमी यूपी में मौसम के इस बदलाव का असर ज्यादा देखने को मिल सकता है.

मौसम में आया था बदलाव

बता दें कि पिछले हफ्ते ही हुई बारिश के कारण सुबह और शाम मामूली ठंड का एहसास हो रहा है. खासकर रात के बढ़ते तापमान में कमी आई है. रात का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस से लेकर 18 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा रहा है. बारिश से पहले रात का तापमान 20 डिग्री के पार चला गया था. वहीं दिन के अधिकतम तापमान की बात करें तो ये सभी शहरों में 30 डिग्री के ऊपर चल रहा है.

अब थोड़ी-थोड़ी बढ़ रही है गर्मी

हालांकि पिछले दो-तीन दिनों से हो रही लगातार धूप के कारण गर्माहट बढ़ती जा रही है. जेपी गुप्ता ने बताया कि इस पूरे महीने मौसम में उतार-चढ़ाव चलता रहेगा. मौसम के इस उतार-चढ़ाव को देखते हुए डॉक्टरों ने सेहत का खास ख्याल रखने की हिदायत दी है. सुबह और रात में हल्की ठंड और दिन में गर्माहट के कारण सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गई है. दिन और रात के तापमान में 15 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा का अंतर आ गया है. अप्रैल के महीने से गर्मी के फुल रफ्तार से शुरू होने के बाद ही इससे छुटकारा मिल सकेगा.

आपके शहर से (लखनऊ)

Tags: Rain, Temperature, Uttar pradesh news, Weather Alert, Western Disturbance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर