लाइव टीवी

यूपी से जा रही ठंड पर जानिये मुजफ्फरनगर में सर्दी क्यों ढ़ा रही सितम...
Lucknow News in Hindi

MANISH KUMAR | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 8, 2020, 9:22 AM IST
यूपी से जा रही ठंड पर जानिये मुजफ्फरनगर में सर्दी क्यों ढ़ा रही सितम...
मुजफ्फरनगर में सर्दी क्यों ढ़ा रही सितम (file photo)

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने इसके कारण बताये. उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड और जम्मू कश्मीर में हुई ताजा बर्फबारी का सीधा असर पश्चिमी यूपी पर पड़ रहा है. पछुआ हवा के चलने के कारण बर्फीली हवा के इस इलाके में पहुंचने से पारा इतना गिर रहा है.

  • Share this:
लखनऊ. यूपी में अब बस एक हफ्ते की ठंड (Cold) बाकी रह गयी है. फरवरी की 15 तारीख आते आते ठंड के विदा हो जाने का अनुमान है. गर्म कपड़े लादकर घूमने से अब जल्द ही आजादी मिल जायेगी. वैसे दिनों दिनों ठंड तो कम हो ही रही है. दिन में तेज धूप होने से काफी गर्माहट हो जा रही है. हालांकि सुबह और शाम की सर्द हवा अभी भी तकलीफ दे रही है. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मौसम का यही मिजाज बना रहा तो एक हफ्ते में ठंड काफी कम हो जायेगी. अभी सुबह और शाम को हो रही तीखी ठंड से भी राहत मिलने की उम्मीद है. उन्होंने ये कहा कि एक हफ्ते के बाद के मौसम के बारे में बाद में पूर्वानुमान जारी किया जायेगा.

यूपी में ठंड अब धीरे धीरे जा रही है, लेकिन मुजफ्फरनगर में जमा देने वाली ठंड पड़ रही है. मुजफ्फरनगर में बीती रात पारा 3 डिग्री से भी नीचे जा गिरा. यहां गुरुवार की रात 2.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया. सामान्य तापमान से ये 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा. ये प्रदेश में सबसे कम रहा. बाकी शहरों में दिन का तापमान 22-23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है और रात का 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास लेकिन, मुजफ्फरनगर में जमा देने वाली ठंड का राज कुछ अलग है.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने इसके कारण बताये. उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड और जम्मू कश्मीर में हुई ताजा बर्फबारी का सीधा असर पश्चिमी यूपी पर पड़ रहा है. पछुआ हवा के चलने के कारण बर्फीली हवा के इस इलाके में पहुंचने से पारा इतना गिर रहा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि यदि पहाड़ी इलाके में बर्फबारी की सिलसिला आगे भी जारी रहा तो पूरे यूपी में ठंड का सिलसिला कुछ दिन और जारी रह सकता है.

ये भी पढे़ं:

गोरखपुर: वर्दी पहनकर धरने पर बैठा ट्रेनी दारोगा, बोला- योगी जी भू माफिया से हमारी जमीन बचाओ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 9:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर