होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

UP Weather Update: यूपी में 24 घंटे बाद शुरू होगी भीषण तपिश, लू के थपेड़े करेंगे बेहाल

UP Weather Update: यूपी में 24 घंटे बाद शुरू होगी भीषण तपिश, लू के थपेड़े करेंगे बेहाल

यूपी में मौसम का नरम मिजाज अब बदलने वाला है.

यूपी में मौसम का नरम मिजाज अब बदलने वाला है.

UP Weather Update: मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटे बाद यानी 25 अप्रैल से यूपी में तेज तपिश शुरू हो जायेगी. यही नहीं, इस दौरान राज्‍य के ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा और यह सिलसिला 27 अप्रैल तक जारी रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

यूपी के फर्रूखाबाद के फतेहगढ़ इलाके में शुक्रवार की दोपहर 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, जो देश में सबसे अधिक था.
यूपी में 25 अप्रैल से भीषण गर्मी शुरू होगी और तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश में पिछले तीन चार दिनों से मौसम का मिजाज थोड़ा नर्म लग रहा था, लेकिन अब इसकी तल्खी बढ़ती जा रही है. इसमें और बढ़ोतरी ही होती जायेगी. यानी गर्म लू के और तगड़े थपेड़े सहने के लिए तैयार होना पड़ेगा. मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटे बाद 25 अप्रैल से तेज तपिश शुरू हो जायेगी. वहीं, यूपी का फर्रूखाबाद पूरे देश में सबसे गर्म जिला रहा, जहां फतेहगढ़ इलाके में शुक्रवार की दोपहर देश में सबसे ज्यादा तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने ताजा अनुमान जारी करते हुए कहा है कि 25 अप्रैल से पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी शुरू होगी. इस हफ्ते दो तीन दिनों की राहत खत्म होगी और लू के तगड़े थपेड़े चलेंगे. ज्यादातर शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. ये सिलसिला 27 अप्रैल तक जारी रहेगा. उसके बाद के मौसम का अनुमान बाद में जारी किया जायेगा.

फर्रूखाबाद ने बनाया रिकॉर्ड
इस बीच यूपी का फर्रूखाबाद पूरे देश में सबसे गर्म जिला रहा. जिले के फतेहगढ़ इलाके में शुक्रवार की दोपहर देश में सबसे ज्यादा तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कुछ दिनों पहले वाराणसी में तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जोकि देश में सबसे ज्यादा था.

बहरहाल, यूपी के शहरों में पिछले तीन-चार दिनों से तपिश से थोड़ी राहत रही है, इसीलिए ज्यादातर शहरों का तापमान 40 डिग्री से नीचे ही दर्ज किया गया. लखनऊ में भी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया गया.यूपी के सिर्फ 10 शहर ही ऐसे रहे जहां दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के उपर दर्ज किया गया. भारत मौसम के मुताबिक, अगले हफ्ते में उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. इसके अलावा देश के पश्चिम और मध्य भाग में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने की संभावना है.

Tags: Heatwave, UP weather alert, Weather forecast

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर