UP Weather Update: आसमान में छाए काले बादल, पूर्वी यूपी के इन जिलों में होगी बारिश
Allahabad News in Hindi

UP Weather Update: आसमान में छाए काले बादल, पूर्वी यूपी के इन जिलों में होगी बारिश
पूर्वी यूपी के इन जिलों में होगी बारिश (file photo)

तापमान कई जगहों पर 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे चला गया है, लेकिन ब्रज क्षेत्र और बुंदेलखंड में भीषण गर्मी जारी है.

  • Share this:
लखनऊ. मौसम विभाग (Met Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी और ब्रज क्षेत्र को अभी बारिश के लिए अगले दो-तीन दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है. पश्चिमी यूपी में 23 तारीख से पहले मानसून के पहुंचने और बारिश होने की फिलहाल कोई संभावना मौसम विभाग ने नहीं जताई है. 23 और 24 तारीख को पश्चिमी यूपी में अनेक स्थानों पर बारिश का मौसम विभाग का अनुमान है. इससे लोगों को राहत मिल सकेगी. ‌‌‌दूसरी और ब्रज क्षेत्र क्षेत्र में तपन लगातार जारी है. प्रदेश के बाकी जिलों में जहां तापमान 35 डिग्री से नीचे आ गया है. वहीं ब्रज क्षेत्र और बुंदेलखंड में तेज गर्मी जारी है.

झांसी में गुरुवार को तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो प्रदेश में सबसे ज्यादा रहा. आगरा में 43 डिग्री सेल्सियस, अलीगढ़ में 41.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि मेरठ में 39 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. बता दें कि हवाओं के रुख बदलने से पूरे प्रदेश भर में तापमान में कमी आई है. तापमान कई जगहों पर 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे चला गया है, लेकिन ब्रज क्षेत्र और बुंदेलखंड में भीषण गर्मी जारी है. इलाके के लोगों को बारिश के लिए 23 जून तक का इंतजार करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: प्रयागराज के SSP रहे सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज के पिता की मौत, अंतिम संस्कार में नहीं होंगे शामिल



दूसरी ओर मौसम विभाग ने 19 जून को भी पूर्वी यूपी के अनेक जगहों पर बारिश का अनुमान जारी किया है. हालांकि, अनुमान के मुताबिक पश्चिमी यूपी में भी एकाध जगहों पर बारिश हो सकती है. लेकिन, पूर्वी यूपी के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना है. दोपहर तक श्रावस्ती, बलरामपुर, आजमगढ़, मिर्जापुर, सोनभद्र, इलाहाबाद, बहराइच और बस्ती में हवा के झोंके साथ बारिश का अनुमान लगाया गया है. हालांकि ज्यादातर जिलों में बादलों की आवाजाही ज्यादा और बौछारें कम पड़ रही है.
ये भी पढ़ें: मुंबई में कोरोना से मौत के बाद गोरखपुर में होम क्वारंटाइन परिवार ने किया ब्रह्मभोज, 3 पॉजिटिव, FIR

राजधानी लखनऊ में भी पिछले दो-तीन दिनों से धूप नहीं निकली है, लेकिन मानसून के हिसाब से तेज बारिश भी नहीं हुई है. उम्मीद की जा सकती है कि अगले कुछ दिनों में हालात बदलेंगे. पूर्वांचल के जिलों में मानसून के पहुंचे कई दिन हो गये है लेकिन इन जिलों में भी उतनी बारिश नहीं हुई है. जिससे लोगों को व्यापक राहत मिल सके. गुरुवार को सबसे ज्यादा बारिश बलिया में 23 मिलीमीटर दर्ज की गई. इसके बाद बहराइच में 9.2 और हरदोई में 7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. प्रयागराज, बनारस और गोरखपुर में तो 1 मिलीमीटर के आसपास के आसपास ही बारिश दर्ज की गई. बता दें कि इन जिलों में कई दिन पहले ही मॉनसून ने दस्तक दे दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज