• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • क्‍या होता है पीले, नीले और नारंगी राशन कार्ड का मतलब? क‍िन कागजों की पड़ती है जरूरत और क्‍या है इसे बनाने के 5 स्‍टेप्‍स, जानें सबकुछ

क्‍या होता है पीले, नीले और नारंगी राशन कार्ड का मतलब? क‍िन कागजों की पड़ती है जरूरत और क्‍या है इसे बनाने के 5 स्‍टेप्‍स, जानें सबकुछ

राशन कार्ड तीन तरह के होते हैं, अंत्योदय कार्ड, बीपीएल और एपीएल.

राशन कार्ड तीन तरह के होते हैं, अंत्योदय कार्ड, बीपीएल और एपीएल.

Ration Card News: राशन कार्ड तीन तरह के होते हैं, अंत्योदय कार्ड, बीपीएल और एपीएल. जान‍िए क‍िस कार्ड के ल‍िए कौन कर सकता है अप्‍लाई.

  • Share this:
    राशन कार्ड के जर‍िए ही सरकारें अपने राज्‍य में रहने वाले गरीब पर‍िवारों को राशन मुहैया कराती हैं. वहीं केन्‍द्र सरकार ने कोरोना काल में गरीबों के अपने राज्‍य पर लौटने पर उन्‍हें उनके राज्‍य में राशन म‍िल सके तो इसके ल‍िए वन नेशन वन कार्ड योजना की शुरुआत की गई. राशन कार्ड के जर‍िए ही किसी गरीब को राशन दिया जाता है.

    आपको बता दें क‍ि राशन कार्ड तीन तरह के होते हैं, अंत्योदय कार्ड, बीपीएल और एपीएल. कौन सा कार्ड क‍सिके ल‍िए होता है और यह घर बैठे कैसे बनाया जा सकता है इसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे.

    1- अंत्योदय कार्ड : यह कार्ड अत्यधिक गरीब परिवार के लोगों को बनाकर दिया जाता है ज‍िन परिवारों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि बिलकुल भी ठीक नहीं होती है. इस कार्ड का रंग पीला होता है.

    2- BPL कार्ड : यह कार्ड गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को बनाकर द‍िया जाता है. यह कार्ड उन पर‍िवारों को बनाकर द‍िया जाता है ज‍िनकी आय 10 हजार रुपये से भी कम होती है. बीपीएल कार्ड का रंग नीला ,लाल और गुलाबी रंग होता है.

    3- APL कार्ड: यह कार्ड गरीबी रेखा के ऊपर रहने वाले लोगों को बनाया जाता है. इस कार्ड को बनवाने के ल‍िए कोई अधिकतम या न्यूनतम आय निर्धारित नहीं है. इस कार्ड का रंग नारंगी होता है.

    राशन कार्ड बनाने के लिए कौन कर सकता है अप्‍लाई
    राशन कार्ड बनाने के ल‍िए हर राज्‍य की अपनी वेबसाइट है. जहां जाकर आप राशन कार्ड बनाने के ल‍िए अप्‍लाई कर सकते हैं.राशन कार्ड बनाने के ल‍िए कोई भी शख्‍स अप्‍लाई कर सकता है. बस वह भारत का नागरिक होना चाह‍िए और उसकी उम्र 18 साल से कम होनी चाहिए. अगर वह अगर साल से ऊपर का है तो वह अलग राशन कार्ड के लिए अप्‍लाई कर सकता है.

    जानें ऑनलाइन अप्‍लाई करने के ल‍िए क्‍या करना होगा

    1 - राशन कार्ड बनवाने के ल‍िए सबसे पहले आप जहां रहते हैं उस राज्‍य की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर जाना होगा. जैसे की आप ब‍िहार में रहते हैं तो आपको hindiyojana।in/apply-ration-card-bihar/ पर जाना होगा और वहां राशन कार्ड बनाने के ल‍िए अप्‍लाई करना होगा. ऐसे ही अगर आप उत्‍तर प्रदेश में रहते हैं तो आपको https://fcs।up।gov।in/FoodPortal।aspx पर जाकर आवेदन करना होगा.

    2- इसके बाद आपको Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करना होगा.

    3- राशन कार्ड बनाने के ल‍िए आपको आधार कार्ड, हेल्‍थ कार्ड, ड्राइव‍िंग लाइसेंस और वोटर आईकार्ड जैसे आईडी प्रूफ की जरूरत पड़ेगी.

    4- राशन कार्ड बनवाने के ल‍िए आपसे 5 रुपये से लेकर 45 रुपये तक की फीस ली जाती है जिसे आवेदन शुल्‍क भी कहा जाता है. आवेदन शुल्‍क भरने के बाद एप्लीकेशन सबमिट कर दें.

    5- आवेदन करने के बाद याद‍ि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा.

    इन दस्‍तावेजों की पड़ती है जरूरत
    1- मतदान कार्ड /मतदाता परिचय पत्र
    2- परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो (2 पासपोर्ट साइज फोटो )
    3- पता व आवास प्रमाण पत्र
    4- बिजली /पानी का बिल/टेलीफ़ोन बिल (कोई भी एक )
    5- आधार कार्ड
    6- पैन कार्ड
    7- भारत सरकार द्वारा जारी कोई दस्तावेज यदि हो

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज