लाइव टीवी

... जब कक्षा 9 की छात्रा बनीं UP की चर्चित सीनियर आईएएस आराधना शुक्ला
Lucknow News in Hindi

MANISH KUMAR | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 28, 2020, 4:09 PM IST
... जब कक्षा 9 की छात्रा बनीं UP की चर्चित सीनियर आईएएस आराधना शुक्ला
कक्षा 9 की क्लास में पहुंची सीनियर आईएएस आराधना शुक्ला

बिना किसी सूचना के प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला बिना किसी लाव लश्कर के कॉलेज पहुंच गयीं. वो सीधे कक्षा नौ में जाकर बैठ गयीं. तब जीव विज्ञान की क्लास चल रही थी.

  • Share this:

लखनऊ. हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसका बचपन लौट आये. इसी सपने को मंगलवार को पूरा किया वरिष्ठ आईएएस अधिकारी आराधना शुक्ला (Aradhna Shukla) ने. आराधना इन दिनों माध्यमिक शिक्षा विभाग में प्रमुख सचिव के पद पर तैनात हैं. दरअसल आज वे राजधानी लखनऊ (Lucknow) के इंदिरानगर स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (GGIC) पहुंची और छात्राओं के साथ बैठकर जीव विज्ञान की क्लास अटेंड की.


वैसे तो इंदिरानगर के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में हर रोज गहमा गहमी रहती है लेकिन, मंगलवार की दोपहर की हलचल कुछ खास थी. एकाएक बिना किसी सूचना के प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला बिना किसी लाव लश्कर के कॉलेज पहुंच गयीं. वो सीधे कक्षा नौ में जाकर बैठ गयीं. तब जीव विज्ञान की क्लास चल रही थी. टीचर और बच्चियां थोड़े हड़बड़ाये लेकिन, फिर परिचय मिलने के बाद माहौल शांत हो गया.

पीछे की लाइन में जाकर बैठी आराधना शुक्ला

आराधना शुक्ला पीछे की लाइन में जाकर बैठ गयीं. वो लगभग आधे घंटे तक क्लास में बैठीं रहीं. इस दौरान उन्होंने टीचर से कई सवाल भी पूछे. विषय से संबंधित सवाल पूछने के बाद वे ब्लैक बोर्ड की साइड में आ गयीं. यहां के बाद से लगने लगा कि एक वरिष्ठ अफसर की अब मौजूदगी क्लास में हो गयी है. उन्होंने टीचर से सिलेबस के पूरा होने के बारे में पूछा. साथ ही रिजल्ट और बच्चियों की समस्याओं के बारे में भी पूछा. उन्होंने टीचर से ये भी जाना कि किसी बच्ची को जब कोई सवाल क्लास में समझ में नहीं आता है तो वे क्या करती हैं. इसी तरह वे दो और कक्षाओं में गयीं.  इस दौरान उनके साथ माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक विनय कुमार पांडेय भी रहे.

स्मार्ट क्लास ने उत्साहित किया

प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने न्यूज़ 18 को बताया कि वे स्मार्ट क्लास की स्थिति देखने के लिए गयीं थी. अभी जीजीआईसी इंदिरानगर में ही स्मार्ट क्लास शुरु की गयी है. इंग्लिश की क्लास में बच्चों को ज्यादा अच्छा लगा क्योंकि इससे उनकी हिचकिचाहट कम हो रही है. आराधना शुक्ला ने बताया कि इस स्कूल में स्मार्ट क्लास के नतीजों ने उन्हें उत्साहित किया है. आगे भी एजेण्डा बनाया जायेगा ताकि अन्य स्कूलों में भी इसे शुरु किया जा सके.

IAS Aradhna Shukla
इस दौरान आराधना शुक्ला ने शिक्षकों से भी बात की
आराधना शुक्ला यूपी की ब्यूरेक्रेसी में एक बड़ा नाम है. माध्यमिक शिक्षा में तैनाती से पहले वे परिवहन विभाग में प्रमुख सचिव थीं. लखनऊ में उनके डीएम पद पर रहते समय के कार्यकाल को अभी भी लोग याद करते हैं. उनके पति प्रदीप शुक्ला भी यूपी काडर के आइएएस अधिकारी हैं.

ये भी पढ़ें:

छुट्टी नहीं मिली तो दारोगाओं ने लिया रिटायरमेंट, बोले- पत्नी से बढ़कर कुछ नहीं

मेरठ: योगी सरकार के मंत्री सुरेश राणा के गनर ने की आत्महत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 4:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर