क्या समाजवादी पार्टी में वापस लौटेंगे शिवपाल यादव?

इस बार के लोकसभा चुनाव में बुरी हार के बाद कहा जा रहा है कि मुलायम सिंह यादव बेटे अखिलेश से नाराज हैं. मुलायम का मानना है कि पार्टी की यह स्थिति पुराने नेताओं को किनारे किए जाने से हुई है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 5, 2019, 10:25 PM IST
क्या समाजवादी पार्टी में वापस लौटेंगे शिवपाल यादव?
file photo
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 5, 2019, 10:25 PM IST
इस बार के लोकसभा चुनाव में बुरी हार के बाद कहा जा रहा है कि मुलायम सिंह यादव बेटे अखिलेश से नाराज हैं. मुलायम का मानना है कि पार्टी की यह स्थिति पुराने नेताओं को किनारे किए जाने से हुई है. एक वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के मुताबिक मुलायम सिंह यादव ने इस सिलसिले में पैतृक गांव सैफई में परिवार की बैठक बुलाई है. कहा जा रहा है कि इस बैठक में शिवपाल यादव की 'घर वापसी' पर गंभीर चर्चा हो सकती है.

मीटिंग में शामिल होने शिवपाल यादव सैफई पहुंच चुके हैं. लेकिन रामगोपाल यादव के बारे में स्पष्ट नहीं हो पाया है. गौरतलब है कि 2017 में हुए यूपी विधानसभा चुनाव के कुछ महीने पहले यादव परिवार के बीच अनबन चरम पर पहुंच गई थी. तब सीएम रहे अखिलेश यादव और शिवपाल यादव गुटों में बंट गए थे. परिवार का पूरा झगड़ा सार्वजनिक हो गया था. इस सिलसिले में मंच पर भी धक्का मुक्की हुई थी. नतीजा यह हुआ कि उस चुनाव में समाजवादी पार्टी बुरी तरह से हारी थी. काफी समय बाद भारतीय जनता पार्टी प्रचंड बहुमत के साथ राज्य की सत्ता पर काबिज हुई थी.

विधानसभा चुनाव के समय हुआ था विवाद

इस बात के करीब 2 साल बाद जब लोकसभा चुनाव आए तो अखिलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी ने बीएसपी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा. चुनावों के दौरान कयास लगाए जा रहे थे कि यह गठबंधन बीजेपी को बड़ी बढ़त लेने से रोक देगा. अखिलेश यादव खुद मायावती को पीएम बनाए जाने के पक्ष में ऐलान कर चुके थे. लेकिन चुनावी नतीजों में बीजेपी की जबरदस्त जीत के बाद अब दोनों दलों के बीच मनमुटाव शुरू हो गया है. मायावती ने आरोप लगाया है कि यादव वोटरों ने गठबंधन के पक्ष में मतदान नहीं किया.

ऐसे में अब सपा को सींचने वाले मुलायम सिंह यादव ने खुद कोशिश शुरू की है कि परिवार को जोड़कर एक बार फिर पार्टी के संगठन को मजबूत किया जाए. इसी वजह से उन्होंने परिवार की बैठक बुलाकर विवाद सुलझाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं.

ये भी पढ़ें:

अमरोहा की खुशबू मिर्जा जल्द रखेगी चांद पर कदम
Loading...

सपा-बसपा से तालमेल करना चाहती है राजभर की पार्टी

गठबंधन पर बोले अखिलेश- प्रयोग किया था, जरूरी नहीं कि सफल हो

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 5, 2019, 10:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...