COVID-19 की वजह से यूपी में टला शराब की दुकानों आवंटन, लॉटरी की तिथि बढ़ाई गई
Lucknow News in Hindi

COVID-19 की वजह से यूपी में टला शराब की दुकानों आवंटन, लॉटरी की तिथि बढ़ाई गई
यूपी में टला शराब की दुकानों आवंटन (file photo)

बता दें कि 31 मार्च को प्रदेश की सभी आबकारी दुकानों जिनमें देसी, विदेशी शराब की दुकानें, बियर शॉप, भांग की दुकानें और मॉडल शॉप शामिल हैं, इनका कॉन्ट्रैक्ट 31 मार्च को खत्म हो जाता है और एक अप्रैल से लॉटरी के जरिए दुकानों को आवंटित किए जाने की व्यवस्था रही है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप की वजह से सरकारी कामकाज पर बुरा असर पड़ा है. इसी क्रम में आबकारी विभाग भी इससे अछूता नहीं है. प्रदेश में जिन दुकानों की लॉटरी होनी थी उनके लिए 25 मार्च तक एप्लीकेशन जमा किया जाना था. लेकिन अब आवेदन जमा करने की आखिरी तिथि को आबकारी विभाग ने बढ़ा दिया है. बची दुकानों की लॉटरी के लिए अब आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 मार्च के बजाय 31 मार्च कर दिया गया है. इसके अतिरिक्त द्वितीय चरण की जिन दुकानों के लिए आवेदन हो चुके थे और 26 मार्च को जिनकी लॉटरी होनी थी उसे आबकारी विभाग ने अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया है. 26 मार्च को होने वाली लॉटरी की तिथि बाद में घोषित की जाएगी. आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है.

जिन दुकानों का नहीं हुआ आवंटन, उनके लिए क्या होगी व्यवस्था

बता दें कि 31 मार्च को प्रदेश की सभी आबकारी दुकानों जिनमें देसी, विदेशी शराब की दुकानें, बियर शॉप, भांग की दुकानें और मॉडल शॉप शामिल हैं, इनका कॉन्ट्रैक्ट 31 मार्च को खत्म हो जाता है और एक अप्रैल से लॉटरी के जरिए दुकानों को आवंटित किए जाने की व्यवस्था रही है. लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इस प्रक्रिया में काफी बाधा आयी है. प्रदेश की 60% ऐसी दुकानों को तो 10% शुल्क बढ़ाकर पहले रिन्यू किया जा चुका है. 40% बची दुकानों में से कुछ दुकानों के आवंटन के लिए पहले चरण की लॉटरी भी हो चुकी है.



समस्या बाकी बची दुकानों के लिए खड़ी हो गई है. इसके लिए 26 मार्च को लॉटरी की जानी थी लेकिन इसे टाल दिया गया है. इसके अतिरिक्त बाकी बची दुकानों के लिए 25 मार्च तक आवेदन मांगे गए थे. अब इस आवेदन की तिथि को भी बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है. ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि 1 अप्रैल से ऐसी दुकानों को कौन संचालित करेगा जो आवंटन से बच जाएंगी. आबकारी विभाग ने इसके लिए दैनिक व्यवस्थापन की व्यवस्था निकाली है. इसके तहत 1 अप्रैल से लॉटरी से रह गई दुकानों को रोजाना शुल्क के आधार पर 14 दिन के लिए आवंटित किया जाएगा.



ये भी पढे़ं:

जौनपुर में मिला यूपी का 33वां कोरोना पॉजिटिव मरीज, लॉकडाउन के आदेश
First published: March 24, 2020, 8:22 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading