UP News: पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल को बंद रहेंगी शराब की दुकानें, वोटिंग वाले जिलों में 48 घंटे पहले डाउन होगा शटर

पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल को बंद रहेंगी शराब की दुकानें (प्रतीकात्मक फोटो)

पूरे प्रदेश में 14 अप्रैल को बंद रहेंगी शराब की दुकानें (प्रतीकात्मक फोटो)

पहले चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में से आगरा, कानपुर, प्रयागराज और गोरखपुर (Gorakhpur) में तो दुकानें आज 13 अप्रैल की शाम 6 बजे से ही बंद कर दी जायेंगी.

  • Share this:
लखनऊ. प्रदेश में कल यानी 14 अप्रैल को शराब (Wine) की सभी तरह की दुकानें बंद रहेंगी. 14 अप्रैल को संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती है. जयंती के मौके पर यूपी सरकार ने शराब की दुकानों को बंद रखने का आदेश जारी किया है. यही वजह है कि शराब की दुकानों को संचालित करने वाले व्यापारी ग्राहकों को मैसेज भेजकर ये याद दिला रहे हैं कि कल 14 अप्रैल का स्टॉक सोमवार को ही खरीदकर रख लिया जाये. इसके अलावा पंचायत चुनावों के कारण भी शराब की दुकानें बंद रहेंगी. पंचायत चुनाव वाले शहरों में वोटिंग खत्म होने से 48 घंटे पहले शराब की सभी दुकानें बंद कर दी जाएंगी. यानी चुनाव प्रचार खत्म होने से लेकर वोटिंग के खत्म होने तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी.

चुनाव पंचायतों के हो रहे हैं. ऐसे में नगर निगम क्षेत्र में आने वाली शराब की दुकानों पर बंदी का असर ज्यादा नहीं होगा. नगर निगम क्षेत्र में सिर्फ वही दुकानें बंद होंगी जो उसके सीमा क्षेत्र से 8 किलोमीटर अंदर की तरफ होंगी. वहीं ग्रामीण क्षेत्र की सीमा से शुरु होकर नगर निगम की सीमा में 8 किलोमीटर अंदर तक की दुकानें बंद रहेंगी. इस नियम के मुताबिक शहर के कोर एरिया के बीच शहर की दुकानें ही सिर्फ खुली रहेंगी. उनको पंचायत चुनावों के कारण बंद नहीं रखा जायेगा. बता दें कि प्रदेश में चार चरणों में पंचायतों के चुनाव हो रहे हैं. 15, 19, 26 और 29 अप्रैल को वोटिंग होगी. पहले चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में से आगरा, कानपुर, प्रयागराज और गोरखपुर में तो दुकानें आज 13 अप्रैल की शाम 6 बजे से ही बंद कर दी जायेंगी.

UP: कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ पलायन करते प्रवासी मजदूर, सीएम योगी बोले- क्वारंटाइन सेंटर की करें व्‍यवस्‍था

क्योंकि इन जिलों में 15 अप्रैल को ही वोटिंग है. दुकानें 15 अप्रैल की शाम 6 बजे के बाद खुल पाएंगी. दूसरे चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में से लखनऊ, नोएडा और वाराणसी में 17 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल की शाम 6 बजे तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इसी तरह तीसरे चरण के चुनाव वाले जिलों में से मेरठ, मुरादाबाद और बलिया में 24 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की शाम 6 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी. चौथे चरण के चुनाव के तहत आने वाले जिलों में से बुलंदशहर, अलीगढ़ और गाजीपुर में 27 अप्रैल शाम 6 बजे से 29 अप्रैल शाम 6 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी. बता दें कि वोटिंग से दो दिन पहले चुनाव प्रचार खत्म हो जाता है. शाम 6 बजे प्रचार और वोटिंग खत्म होने का समय तय किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज