लाइव टीवी

UP Budget 2020: लखनऊ, गोरखपुर तथा बदायूं में होगा महिला PAC का गठन
Lucknow News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 1:08 PM IST
UP Budget 2020: लखनऊ, गोरखपुर तथा बदायूं में होगा महिला PAC का गठन
लखनऊ, गोरखपुर तथा बदायूं में होगा महिला PAC का गठन

प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए बताया कि प्रदेश की जनता को पुलिस की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यूपी कॉप एप बनाया गया है. इस एप को पांच लाख से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है. साइबर थानों पर जोर है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 1:08 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट (Budget) पेश कर दिया है. सरकार ने अपने बजट में पुलिस विभाग की अनावासीय भवनों के लिये 650 करोड़ रुपये दिए गए हैं. इसी तरह पुलिस कॉलोनियों के लिये 600 करोड़,  नवसृजित जनपदों में पुलिस विभाग के लिये 300 करोड़, पुलिस अपग्रेडेशन के लिये 122 करोड़, सेफ सिटी लखनऊ योजना के लिये 97 करोड़ और यूपी पुलिस फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी के लिये 20 करोड़ की व्यवस्था की गई है.

प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए बताया कि प्रदेश की जनता को पुलिस की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यूपी कॉप एप बनाया गया है. इस एप को पांच लाख से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है. साइबर थानों पर जोर है. 16 साइबर थाने का निर्माण किया जाएगा. दुष्कर्म की घटनाओं में 35 प्रतिशत की कमी आई है. वहीं कर्तव्य पालन के दौरान शहीद और घायल पुलिसकर्मी के परिवार व कर्मचारियों के लिए 27 करोड़ रुपये, सेंट्रल विक्टिम कंपनसेशन फंड स्कीम के तहत तेजाब, बलात्कार, मानव तस्करी अथवा हत्या मामलों में आर्थिक सहायता के लिए 28 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.

इसी तरह स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत 14 करोड़ रुपये, साइबर क्राइम प्रिवेंशन अगेंस्ट विमेन एंड चिल्ड्रन के लिए 3 करोड़ दिए गए हैं. जनपद लखनऊ, गोरखपुर तथा बदायूं में महिला पीएसी वाहिनी की स्थापना की जाएगी. सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रदेश में 76 महिला थाने स्थापित हैं, जिनमें लखीमपुर खीरी में 2 महिला थाने तथा अन्य सभी जनपदों में एक-एक महिला थाने हैं

प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए योगी सरकार ने 10 हजार 967 करोड़ 87 लाख की नई विकास योजनाओं के वित्त पोषण के प्रस्ताव को बजट में शामिल किया है. योगी सरकार ने अपना चौथा बजट पेश किया है. साल 2019 में 4 लाख 79 हजार करोड़ का बजट पेश हुआ था.



ये भी पढ़ें:

योगी सरकार ने पेश किया यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट, 5 लाख करोड़ की सीमा हुई पार

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 1:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर