UP में प्रवेश न मिलने पर बोलीं प्रवासी मजदूर- मकान मालिक ने घर से निकाला, 3 दिन से कुछ नहीं खाया
Lucknow News in Hindi

UP में प्रवेश न मिलने पर बोलीं प्रवासी मजदूर- मकान मालिक ने घर से निकाला, 3 दिन से कुछ नहीं खाया
इस प्रवासी मजदूर ने कहा कि मेरा मकान मालिक मुझसे किराया मांग रहा था. मेरे पास पैसे नहीं हैं.

एक प्रवासी मजदूर (Migrant Laborer) सुनीता ने कहा कि, ‘पुलिस (Police) हमें वापस जाने के लिए कह रही है. मेरे मकान मालिक ने उस कमरे को बंद कर दिया है, जिसमें मैं रह रहा था और वह किराया मांग रहा था. मेरे पास पैसा नहीं है. मैं कहां जाऊंगी? हम भूखे हैं.’

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रवासी श्रमिकों के एक समूह का कहना है कि यूपी पुलिस (UP Police) ने उन्हें मयूर विहार एक्सटेंशन (Mayur Vihar Extension) के पास दिल्ली-यूपी सीमा (Delhi-UP Border) पर रोक दिया है. एक प्रवासी मजदूर सुनीता ने कहा कि पुलिस हमें वापस जाने के लिए कह रही है. मेरे मकान मालिक ने उस कमरे को बंद कर दिया है, जिसमें मैं रह रही थी और वह किराया मांग रहा था. मेरे पास पैसा नहीं है. मैं कहां जाऊंगी? हम भूखे हैं. उन्होंने आगे कहा कि हमने पिछले तीन दिनों से कुछ भी नहीं खाया है. ऐसे में हम भूख से ही मर जाएंगे, भले ही हम महामारी से बच जाएं.
मजदूर उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में स्थित अपने घर जाने के लिए दिल्ली के किराए के मकान से निकल चुके थे. एक प्रवासी मजदूर सुनीता कहती है, ‘हमने पिछले तीन दिनों के दौरान कुछ भी नहीं खाया है. हम भूखे मरेंगे, भले ही हम महामारी से बच जाएं.’


उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बॉर्डर पर यूपी पुलिस (UP Police) ने रक्सा बॉर्डर (Raksa Border) से झांसी ( Jhansi) में वाहनों को प्रवेश नहीं करने दिया. पुलिस ने सील बॉर्डर से एक भी प्राईवेट वाहनों को झांसी में प्रवेश नहीं करने दिया. निजी वाहनों को यूपी में प्रवेश नहीं करने देने पर मजदूरों ने जमकर हंगामा किया. आईजी, कमिश्नर, डीएम और एसएसपी रक्सा बॉर्डर पर पहुंच गए हैं.
...तो थानेदार होंगे जिम्मेदार
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि एक भी श्रमिक पैदल या किसी वाहन में छुपकर या निजी वाहन से यूपी में प्रवेश करेगा तो बॉर्डर के थाने के थानेदार इसके लिए जिम्मेदार होंगे. सीएम के आदेश का पालन कराने के लिए पुलिस ने रक्सा बॉर्डर पर बैरिकेडिंग कर रखी है.



रक्सा बॉर्डर लगा 20 किलोमीटर लंबा जाम
इससे हजारों की तादाद में प्रवासी मजदूरों के वाहनों के पहिए रक्सा बॉर्डर पर रुक गए. प्रवासी मजदूर अपने प्राइवेट वाहनों से नहीं उतरने की जिद पर अड़ गए हैं. इसके कारण झांसी के रक्सा बॉर्डर 20 किलोमीटर लम्बा जाम लग गया है. शनिवार रात से भूखे-प्यासे प्रवासी मजदूरों ने हंगामा करना शुरू कर दिया है. प्रवासी मजदूरों के बढ़ते हंगामे को देख बॉर्डर पर कई कम्पनी पीएसी बुला ली गई है. प्रवासी मजदूर रोडवेज़ की बसों में बैठने को तैयार नहीं हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें - 

UP में 88 कंपनियों को भूमि आवंटित, 700 करोड़ के निवेश से 9000 को मिलेगा रोजगार

UP-MP बॉर्डर पर 20KM लंबा जाम, वाहनों को प्रवेश न देने पर श्रमिकों का हंगामा 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज