Home /News /uttar-pradesh /

yogi adityanath cabinet oath ceremony in uttar pradesh know ajeet singh pal to be minister of up govt

Yogi Cabinet 2.0 : सिकंदरा का किला BJP के लिए बचाकर अजीत सिंह पाल बने योगी सरकार में राज्यमंत्री

सिकंदरा सीट को बीजेपी के लिए बरकरार रखने वाले अजीत पाल सिंह.

सिकंदरा सीट को बीजेपी के लिए बरकरार रखने वाले अजीत पाल सिंह.

UP Cabinet 2.0 : उत्तर प्रदेश की पिछली सरकार (UP Government) में सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के राज्य मंत्री (State Minister) का पद संभालने वाले अजीत सिंह पाल ने अपनी सीट बदलकर इस बार चुनाव लड़ा और भाजपा की लाज बचाई. योगी कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह (Oath Ceremony) की सुर्खियों के बीच जानिए अजीत सिंह पाल से जुड़ी तमाम ज़रूरी बातें.

अधिक पढ़ें ...

कानपुर देहात की सिकंदरा विधानसभा सीट (Sikandara Constituency) से भाजपा के अजीत सिंह पाल (Ajeet Singh Pal) ने 31500 से ज़्यादा वोटों से जीतकर भाजपा का दबदबा इस सीट पर लगातार दूसरी बार बरकरार रखा. पिछले चुनाव में यहां से भाजपा ने मथुरा प्रसाद पाल (Mathura Prasad Pal) को टिकट दिया था. कभी यह क्षेत्र दस्यु सुंदरी फूलन देवी (Phoolan Devi) द्वारा 22 ठाकुरों के नरसंहार को अंजाम देने के इलाके के तौर पर जाना जाता था. 2012 के परिसीमन में विधानसभा क्षेत्र बनाए गए सिकंदरा से सपा के प्रभाकर पांडेय को हराकर पाल ने अपना सियासी कद साबित किया.

पिछली योगी सरकार में राज्य मंत्री रह चुके पाल एक बार फिर राज्यमंत्री के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं. उनके लिए यहां चुनौती इसलिए बड़ी थी क्योंकि यहां दलित वोटरों के साथ ही ब्राह्मण और क्षत्रिय वोटरों की संख्या काफी क्रिटिकल थी. यह वही अजीत सिंह पाल हैं, जो इस साल जनवरी में तब सुर्खियों में आए थे, जब सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट में कहा गया था कि वह बसपा में शामिल होने जा रहे थे. हालांकि तब पाल ने इन खबरों का खंडन भी किया था.

चुनाव आयोग को सौंपे गए शपथ पत्र में अजीत सिंह पाल ने अपनी कुल संपत्ति (Total Assets of Ajit Singh Pal) Rs 2.8 crore रुपए घोषित की है, इसमें Rs 71.3 lakh रुपए की चल संपत्ति और Rs 2.1 crore करोड़ रुपए की अचल संपत्ति शामिल है. अजीत सिंह पाल पर आपराधिक मामलों (Criminal Cases Against Ajit Singh Pal) की बात करें तो उनके ऊपर कुल 0 आपराधिक मामले दर्ज हैं.

Tags: Uttar Pradesh Government, Yogi adityanath swearing in, Yogi Sarkar New Cabinet

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर