होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Yogi Cabinet 2.0 : बुंदेलखंड में मेहनतकश नेता कहे जाते हैं मन्नू कोरी, मजदूर से ऐसे बने राज्य मंत्री

Yogi Cabinet 2.0 : बुंदेलखंड में मेहनतकश नेता कहे जाते हैं मन्नू कोरी, मजदूर से ऐसे बने राज्य मंत्री

बुंदेलखंड की महरौनी सीट से लगातार दूसरी बार जीतने वाले मन्नू कोरी.

बुंदेलखंड की महरौनी सीट से लगातार दूसरी बार जीतने वाले मन्नू कोरी.

UP Cabinet 2.0 : योगी आदित्यनाथ की पिछली सरकार (Yogi Government) में श्रम राज्यमंत्री (Labour Minister) रहे मनोहर पंथ उ ...अधिक पढ़ें

मनोहर लाल पंथ उर्फ मन्नू कोरी जब 2017 में पहली बार भाजपा के लिए चुनाव जीते थे, तभी उन्हें राज्य मंत्री (State Minister) का पद दिया गया था. 2022 में उन्होंने भाजपा के लिए दूसरी बार ललि​तपुर के महरौनी विधानसभा क्षेत्र (Mahrauni Constituency) में जीत दर्ज की. वह सिर्फ 10वीं तक ही पढ़ाई कर सके क्योंकि उनके ​परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद नाज़ुक हुआ करती थी. मूर्ति बनाने का काम करने वाले पिता की संतान के तौर पर कोरी कभी इस काम में मदद और मज़दूरी किया करते थे. उनका सियासी सफरनामा यूपी की राजनीति (UP Politics) में दिलचस्पी के साथ जाना जाता है.

बुंदेलखंड के मशहूर बुंदेला परिवार (Bundela Family) के संपर्क में आने के बाद कोरी का सियासी उदय हुआ. 1995 में वह पहली ज़िला पंचायत में शामिल हुए. शुरू से ही बीजेपी के साथ रहे कोरी जिला पंचायत से लेकर विधानसभा तक कई बार चुनाव हारे. 2012 में वह बसपा के फेरनलाल ​अहिरवार से महज़ 1700 वोटों से हारे थे, लेकिन 2017 में बीजेपी ने उन्हें फिर टिकट दिया और वह 99,000 से ज़्यादा वोटों से जीते. इसके बाद उनकी सियासी पकड़ और साख मज़बूत होती गई. उनके बेटे चंद्रशेखर भी राजनीति में सक्रिय हैं.

2022 में ललितपुर की महरौनी विधानसभा में योगी सरकार में राज्यमंत्री कोरी ने 1,84,778 वोट पाकर दोबारा जीत का रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने बसपा प्रत्याशी किरन रमेश खटीक को 1 लाख 10 हजार 451 वोटों के अंतर से हराया. यहां सपा प्रत्याशी रामविलास रजक 58,381 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहा.

आपके शहर से (लखनऊ)

Tags: Uttar Pradesh Government, Yogi adityanath swearing in, Yogi Sarkar New Cabinet

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें