Home /News /uttar-pradesh /

yogi adityanath cabinet oath ceremony in uttar pradesh know pratibha shukla to be minister of up govt

Yogi Cabinet 2.0 : पहले BSP से विधायक रह चुकी हैं BJP से दूसरी बार जीतीं प्रतिभा शुक्ला, बनीं राज्यमंत्री

अकबरपुर रानिया सीट से भाजपा को जीत दिलाने वाली प्रतिभा शुक्ला.

अकबरपुर रानिया सीट से भाजपा को जीत दिलाने वाली प्रतिभा शुक्ला.

UP Cabinet 2.0 : योगी आदित्यनाथ और उनकी कैबिनेट के शपथ समारोह (Oath Ceremony) से पहले कुछ नाम खासी चर्चाओं में बने हुए हैं. ये वो नाम हैं, जिनके मंत्री बनने के प्रबल आसार हैं. इस बार उत्तर प्रदेश में भाजपा विधायकों (BJP MLAs) की टीम में जिन महिला चेहरों की चर्चा है, उनमें एक नाम प्रतिभा शुक्ला का है, जो कानपुर बुंदेलखंड (Kanpur Bundelkhand) क्षेत्र से ताल्लुक रखती हैं. इनके बारे में रोचक फैक्ट्स जानिए...

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. प्रतिभा शुक्ला (Pratibha Shukla) अकबरपुर रानिया विधानसभा क्षेत्र (Akbarpur Raniya Constituency) से लगातार दूसरी बार जीतकर उत्तर प्रदेश विधानसभा में पहुंची हैं. यह सीट चूंकि कानपुर देहात (Kanpur Dehat) ज़िले का हिस्सा है और यही वजह है कि इस क्षेत्र को योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में खासा प्रतिनिधित्व मिला है. योगी सरकार 2.0 में प्रतिभा शुक्ला ने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. इसी क्षेत्र के ब्राह्मण समुदाय (Brahman Community) में पैठ रखने वाली शुक्ला भारतीय जनता पार्टी से पहले भी राजनीति में कामयाब रही थीं. 2007 में बीएसपी के​ टिकट से वह विधायक (BSP MLA) चुनी गई थीं. इनके पति अनिल शुक्ला (Anil Shukla) भी बसपा से सांसद रह चुके हैं.

चुनाव के दौरान दिए गए हलफ़नामे के अनुसार प्रतिभा शुक्ला पेशे से व्यवसायी हैं और 61 वर्षीय प्रतिभा पोस्ट ग्रेजुएट हैं. उनकी कुल घोषित संपत्ति 4.6 करोड़ रुपये है, जिसमें से 3.2 करोड़ की अचल संपत्ति है. उनकी व्यक्तिगत आय 5.3 लाख रुपये है. शुक्ला के खिलाफ एक आपराधिक केस भी दर्ज है.

प्रतिभा शुक्ला ने 2022 ​चुनाव सपा के रामप्रकाश कुशवाहा, कांग्रेस के अंबरीश सिंह गौर और बसपा के विनोद कुमार पाल के खिलाफ जीता.

Tags: Uttar Pradesh Government, Yogi adityanath swearing in, Yogi Sarkar New Cabinet

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर