Home /News /uttar-pradesh /

yogi adityanath cabinet oath ceremony in uttar pradesh know sanjay nishad to be minister of up govt

Yogi Cabinet 2.0 : रेलवे ट्रैक जाम करने वाले उग्र आंदोलन से उठे नेता संजय निषाद, अब योगी के कैबिनेट मंत्री

निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद योगी कैबिनेट में शामिल किए गए.

निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद योगी कैबिनेट में शामिल किए गए.

UP Cabinet 2.0 : संजय निषाद वास्तव में यूपी की उस राजनीतिक पार्टी को खड़े करने वाले नेता हैं, जो सामाजिक आंदोलन (Social Movement) से शुरू हुई. अपने बेटे प्रवीण (Praveen Nishad) को लोकसभा पहुंचा चुके निषाद के बारे में तमाम जरूरी बातें जानिए, जबकि योगी कैबिनेट के शपथ समारोह (Yodi Ministers' Oath Ceremony) से बड़ी खबरें आ रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद का राजनीतिक कद सहजनवा के कसरवल कांड से बना था, जब उन्होंने अनुसूचित जाति के आरक्षण (Reservation Movement) के लिए आंदोलन किया था. 2015 में रेलवे ट्रैक जाम कर सरकारी नौकरियों ​में निषादों के आरक्षण (Nishad Reservation) की मांग करने वाला यह आंदोलन हिंसक हो गया था. 2013 में निषाद पार्टी (Nishad Party) बनाने से पहले 2002 में उन्होंने पूर्वांचल मेडिकल इलेक्ट्रो होम्योपैथी एसोसिएशन बनाई थी और 2008 में आल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनारिटी वेलफेयर मिशन और शक्ति मुक्ति महासंग्राम जैसी संस्थाएं भी.

निषाद पार्टी का राजनीतिक ग्राफ भाजपा के साथ जुड़ने के बाद बढ़ा. 2017 में निषाद पार्टी ने पीस पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा. 72 सीटों पर उम्मीदवार उतारे और जीता केवल एक. इस बार भाजपा के साथ चुनाव लड़कर 15 में से उसके 11 उम्मीदवार जीते. 2017 में तो खुद निषाद ही गोरखपुर देहात से चुनाव हारे थे, लेकिन इस बार योगी कैबिनेट में मंत्री पद पा गए हैं.

इस बार निषाद पार्टी के यूपी की चौथी सबसे पार्टी बनने में भाजपा के साथ तालमेल रंग लाया. इससे पहले निषाद पार्टी सपा के साथ भी गठबंधन कर चुकी थी और अब आलम यह है कि इस बार संजय निषाद के जो 11 विधायक जीते, उनमें से 5 ने तो चुनाव बीजेपी के सिंबल पर लड़ा.

Tags: Uttar Pradesh Government, Yogi adityanath swearing in, Yogi Sarkar New Cabinet

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर