योगी कैबिनेट की बैठक में 18 प्रस्ताव पास, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लिया ये फैसला

किंग जार्ज मेडिकल कालेज के संकायी सदस्यों, गैर संकायी सदस्यों, गैर संकायी अधिकारियों व कर्मचारियों तथा रेजिडेंट डॉक्टर्स को संजय गांधी आयुर्वेदिक संस्थान के समान भत्ते देने को मंजूरी मिली है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 20, 2019, 3:01 PM IST
योगी कैबिनेट की बैठक में 18 प्रस्ताव पास, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लिया ये फैसला
योगी कैबिनेट में बैठक में 18 प्रस्ताव पास
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 20, 2019, 3:01 PM IST
यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक मंगलवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई. कैबिनेट में कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए बड़ा फैसला लिया गया. लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सम्पन्न कैबिनेट की बैठक में 18 प्रस्तावों पर मुहर लगी है. इसी क्रम में कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण को हस्तांतरित करने का प्रस्ताव है. इसके लिए स्टांप शुल्क व रजिस्ट्रेशन शुल्क के भुगतान में छूट संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. 589.83 एकड़ जमीन हवाई अड्डे के लिए प्रस्तावित है.

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

1 - सरकार बच्चों की देखरेख और संरक्षण के लिए नई नियमावली बनाने जा रही है इसके लिए किशोर न्याय (बालकों की देख रेख और संरक्षण) नियम 2019 को मंजूरी मिली है. इस नियम के तहत अधिक प्रभावी ढंग से काम होगा, पहले के नियमो में आने वाली कठिनाई और किये जाने वाले अपराध को वर्गीकरण किया गया है जिसमे सामान्य, गंभीर और जघन्य अपराध की श्रेणी बनाई गई है.

2 - भूगर्भ जल विभाग में समूह ख व ग के सीधी भर्ती कोटे के रिक्त पदों को भरने के लिए सेवानिवृत कर्मियों को नियुक्त करने की कैबिनेट से मंजूरी मिली है, संविदा पर रखने का प्रस्ताव सरकार ने बनाया रही है. ख समूह में 82, पदों पर भर्ती होनी है, ग समूह में भी अधिक पद खाली है, खाली चल रहे पदों के कारण काम नही हो पा रहा है, इसलिए संविदा पर रख जल्द काम शुरू करना है.

3 - प्रदेश में विश्व बैंक की सहायता से कोर रोड नेटवर्क डवलपमेंट परियोजना चल रही है, इसकी कुल लागत 570 मिलियन यूएस डॉलर है.  470 मिलियन डॉलर विश्व बैंक से ऋण के रूप में मिलेगा. जिससे  रोड सेफ्टी घटक को जोड़ने का प्रस्ताव को मंजूरी मिली है.

4 - कुशीनगर अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण को हस्तानांरित करने के प्रस्ताव है, इसके लिए स्टाम्प शुल्क व रजिस्ट्रेशन शुल्क के भुगतान में छूट संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. 589.83 एकड़ जमीन कुल है इस हवाई अड्डे के लिए प्रस्तावित जमीन है.

5 - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के ईपीएफ पद्धति के निर्माण कर्ताओ के संशोधित आरएफक्यू आएफपी पर अनुमोदन है.  45 दिन में इस प्रक्रिया को पूरा कर लिए जाएगा, इसमे 50 हजार लोगों को काम मिलेगा 30 महीने में काम पूरा होगा.
Loading...

6 -  गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे के ईपीएफ पद्धति के निर्माण कर्ताओ के संशोधित आरए क्यू आएफपी पर अनुमोदन है, 45 दिन के अंदर पूरी प्रक्रिया पूरी होगी.

7 -  अधीनस्थ नर्सिंग अराजपत्रित सेवा नियमावली में पांचवे संशोधन को भी मंजूरी मिली है. पहले स्टाफ नर्स मेल होते थे उन्हें एक सर्टिफिकेट साइकोलॉजी की होती थी उसे अब लागू कर दिया है.

8 - डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के संकायी सदस्यों, गैर संकायी सदस्यों, गैर संकायी अधिकारियों व कर्मचारियों तथा रेजिडेंट डॉक्टर्स को संजय गांधी आयुर्वेदिक संस्थान के समान भत्ते देने को मंजूरी मिली है. सातवें वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा 14.91 करोड़ का अतिरिक्त व्यय होगा.

9 - चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन सुपर स्पेशलिटी कैंसर. इंस्टिट्यूट एंड हॉस्पिटल लखनऊ को संचालित करने के लिए अंतरिम व्यवस्था के रूप में औषधियों , सर्जिकल व कंज्यूमबेल आइटम की खरीद एसजीपीजीआई लखनऊ के चालू दरों पर करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है.

10 - डॉ भीमराव अंबेडकर विधि विश्व विद्यालय लखनऊ में वनस्पति उद्यान व योग केंद्र की स्थापना के लिए आवश्यक धन को मंजूरी मिल सकती है. एक करोड़  25 लाख की लागत लगेगी.

11 -    डॉ भीमराव अंबेडकर विधि विश्व विद्यालय में सावित्री  बाई फुले के नाम से गर्ल्स  हास्टल बनने 18.48 करोड़ का लागत आएगा पहली क़िस्त 5 करोड़ का जाना है.

12 - मेडिकल कालेज को डिस्ट्रिक हास्पिटल में प्रतापगढ़

13  - सिद्धार्थनगर में भी मेडिकल कालेज 25.77 लाख.

14 - किंग जार्ज मेडिकल कालेज के संकायी सदस्यों, गैर संकायी सदस्यों, गैर संकायी अधिकारियों व कर्मचारियों तथा रेजिडेंट डॉक्टर्स को संजय गांधी आयुर्वेदिक संस्थान के समान भत्ते देने को मंजूरी मिली है. सातवें वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा.

15 - प्रदेश के स्वायत संस्थान में सीमित अवधि के लिये नियुक्ति किये जाने के विषय में मंजूरी कैबिनेट ने दी है. 1749 कुल है जिसमें 718 पद खाली है. स्टाफ अरेंजमेंट के तहत समय समय पर कुछ समय के लिये भर्ती किये जाने के विषय में.

16 - डॉ  राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के संकायी सदस्यों ,गैर संकायी सदस्यों, गैर संकायी अधिकारियों व कर्मचारियों तथा रेजिडेंट डॉक्टर्स है जिसमे कार्मिकों को ट्रांसफर करना था. जिसपर मंत्री मंडल ने अनुमोदन दिया है, जिनमे डॉक्टरों और कर्मियों को सम्बद्ध किया गया है.

17 - 2017 में खनन के पट्टे होते थे उसका एक्टेंशन एक साल के लिए और बढ़ा दिया गया है. पहले भी दो साल के लिए बढ़ाया गया था फिर एक साल के लिए बढ़ा दिया गया.

18 - उच्च न्यायालय इलाहाबाद झलवा के पास न्यायमूर्तियों के आवास को लेकर अनुमोदन हुआ है, जिसमे 295.60 करोड़ लागत हो गई है.

(रिपोर्ट: अजीत प्रताप सिंह)

ये भी पढ़ें:

UP में 'मंत्रिमंडल विस्तार' से पहले संघ और संगठन की अहम बैठक पर सबकी नजर

धनंजय सिंह की पत्नी की BJP में एंट्री के बाद पूर्वांचल की राजनीति में कितना पड़ेगा असर

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 2:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...