लाइव टीवी

योगी आदित्यनाथ ने फार्मा पार्क के लिए नीतिगत प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने के दिए निर्देश
Lucknow News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 24, 2020, 6:43 AM IST
योगी आदित्यनाथ ने फार्मा पार्क के लिए नीतिगत प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने के दिए निर्देश
योगी ने कहा कि प्रदेश में इन पार्कों की स्थापना की व्यापक सम्भावनाएं हैं. (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को प्रदेश में फार्मा पार्क, चिकित्सा उपकरण पार्क (Medical Equipment Park) तथा औषधीय पौधों के सम्बन्ध में नीतिगत प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को प्रदेश में फार्मा पार्क, चिकित्सा उपकरण पार्क (Medical Equipment Park) तथा औषधीय पौधों के सम्बन्ध में नीतिगत प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए. योगी ने यहां अपने सरकारी आवास पर फार्मा पार्क, चिकित्सा उपकरण पार्क तथा औषधीय पौधों के सम्बन्ध में दी गई प्रस्तुति के अवसर पर कहा कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी से उत्पन्न वर्तमान परिदृश्य के दृष्टिगत प्रदेश में इन पार्कों की स्थापना की व्यापक सम्भावनाएं हैं.

पूर्व की नीतियों में संशोधन किए जाए
उन्होंने कहा कि इनकी स्थापना से दवाइयों और चिकित्सकीय उपकरणों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पूंजी निवेशकों और उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए आवश्यकतानुसार पूर्व की नीतियों में संशोधन किए जाए. उन्होंने इस सम्बन्ध में विशेषज्ञों के भी सुझाव प्राप्त करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पर्याप्त मानव संसाधन व अवस्थापना सुविधाओं के साथ-साथ भूमि भी उपलब्ध है. उन्होंने अधिकारियों को फार्मा तथा चिकित्सा उपकरण पार्क की स्थापना के लिए भूमि चिह्नित किए जाने के निर्देश दिए.

विशेष आर्थिक पैकेज को ध्यान में रखकर दिए जाएं प्रस्ताव



योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा घोषित किए गए विशेष आर्थिक पैकेज एवं सम्बन्धित नीतियों के दृष्टिगत प्रस्ताव दिए जाएं. उन्होंने बुन्देलखण्ड क्षेत्र में भी फार्मा पार्क की स्थापना के बारे में विचार किए जाने की बात कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 तथा अन्य रोगों के दृष्टिगत दवाइयों और चिकित्सा उपकरणों की मांग तेजी से बढ़ी है. ऐसे में राज्य को फार्मा और चिकित्सा उपकरण पार्कों की स्थापना के लिए तेजी से तैयारी करनी होगी.



फार्मा आदि पार्कों की स्थापना से रोजगार बढ़ेगा
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की इकाइयां बड़ी संख्या में स्थापित हैं. इनके अलावा, सीडीआरआई, एनबीआरआई, सीमैप, आईटीआरसी, आईआईटी कानपुर और वाराणसी, एम्स, केजीएमयू, आईएमएस-बीएचयू जैसे उत्कृष्ट संस्थान हैं. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि फार्मा आदि पार्कों की स्थापना से रोजगार उपलब्ध होगा. साथ ही, प्रदेश और देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री के समक्ष फार्मा, चिकित्सा उपकरण पार्क की स्थापना के सम्बन्ध में प्रस्तुति दी गई. प्रस्तुति के बाद अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में कार्यवाही करते हुए संशोधित प्रस्ताव शीघ्र ही प्रस्तुत किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें - 

COVID-19: रेल भवन में तीसरा मामला, रेलवे की वरिष्ठ अधिकारी कोरोना से संक्रमित

COVID-19: टीवी चैनल कर्मियों के संक्रमित होने की अफवाह फैलाई, केस दर्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 24, 2020, 6:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading