COVID-19: योगी सरकार की बड़ी घोषणा, लॉकडाउन में भी खुलेंगी खाद-बीज की दुकानें

लॉकडाउन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला (file photo)
लॉकडाउन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला (file photo)

इस साल फरवरी-मार्च के अप्रत्याशित मौसम की मार से यूं ही किसान परेशान हैं. मौजूदा समय में उनकी सरसों, आलू, मटर और चना की फसलें या तो खेत में हैं या खलिहान में. गेहूं की फसल भी तैयार होने को है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 1:28 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (coronavirus) के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन (Lockdown) है. इसी कड़ी में शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की सरकार ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत दी है. लॉकडाउन के दौरान भी खाद-बीज, कृषि रक्षा रसायनों की थोक और फुटकर दुकानें पहले की तरह खुली रहेंगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शासन द्वारा इस संबंध में सभी मंडलायुक्तों, डीएम, एसएसपी और एसपी को निर्देश जारी किए गए हैं. सुचारू रूप से इनकी आपूर्ति जारी रहे इसके लिए खाद-बीज और रसायन बनाने वाली कंपनियों, लोडिंग एवं अनलोडिंग में लगे श्रमिकों और इनके परिवहन में लगे वाहन भी छूट के दायरे में आएंगे. इसी तरह की छूट कटाई में प्रयुक्त कंबाईन हार्वेस्टर और इस दौरान जरूरी श्रमिकों पर भी होगी.

मालूम हो कि इस साल फरवरी-मार्च के अप्रत्याशित मौसम की मार से यूं ही किसान परेशान हैं. मौजूदा समय में उनकी सरसों, आलू, मटर और चना की फसलें या तो खेत में हैं या खलिहान में. गेहूं की फसल भी तैयार होने को है. ऐसे में किसानों को ये चिंता थी कि लॉकडाउन की स्थिति में हम अपनी उपज को कैसे घर सुरक्षित पहुंचाएं. चिंता उन किसानों को भी थी जो इस समय खाली हुए या होने वाले खेत में खरीफ के पूर्व कम समय में होने वाली उड़द, मूंग और पशुओं के लिए हरे चारे की बोआई करते हैं. सरकार के इस फैसले से परंपरागत किसानों के साथ सब्जी बोने वाले किसानों को भी राहत मिली है.



यूपी में संक्रमितों की संख्या हुई 47
देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में अब भी कमी नहीं देखी जा रही है. इसके मद्देनजर केंद्र और विभिन्न राज्यों की सरकारों ने लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 649 पर पहुंच गई है. वहीं गुरुवार को नोएडा में तीन और बागपत में एक मरीज में COVID-19 की पुष्टि के बाद कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 47 तक पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें:

COVID-19: केरल से लापता हुआ आइसोलेशन में रखा गया IAS अफसर, भागकर आया कानपुर!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज