लाइव टीवी

दिवाली पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, सिर्फ दो घंटे ही जला सकेंगे पटाखे

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 23, 2019, 6:19 PM IST
दिवाली पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, सिर्फ दो घंटे ही जला सकेंगे पटाखे
इस बार दीवाली रविवार को मनाई जाएगी. (सीएम योगी का फाइल फोटो)

योगी सरकार (Yogi Government) ने लोगों से अपील की है कि फ्लिपकार्ट (Flipkart), अमेजन (Amazon) जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से पटाखे ना खरीद कर केवल लाइसेंस वाली दुकान से ही पटाखे (Fire Crackers) खरीदें.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में दीवाली (Diwali 2019) की रात 8 बजे से 10 बजे तक कम प्रदूषण फैलाने वाले इको-फ्रेंडली पटाखे (Eco Friendly Firecrackers) चलाने की अनुमति होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश को मानते हुए राज्य की योगी सरकार (Yogi Government) ने इस आशय की अधिसूचना जारी की है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने निर्देश में ये भी कहा है कि जो लोग 10 बजे के बाद भी पटाखे जलाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे लाइसेंस वाली दुकान से ही पटाखे खरीदें, ना कि फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट से.

योगी सराकार ने पटाखों को लेकर दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ध्यान में रखते हुए बुधवार को नोटिफिकेशन जारी किया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस बारे में अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे पटाखों के खतरों के प्रति जनता को जागरूक करें. अगर दिशा निर्देशों का पालन नहीं होता है तो संबद्ध थाना प्रभारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

योगी सरकार ने दिवाली पर पटाखे चलाने की समय सीमा तय की (ANI)


बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण को संज्ञान में लेते हुए 2018 में दिवाली पर पटाखे जलाए जाने के लिए समय निर्धारित कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार, रात के 8 से लेकर 10 बजे तक ही पटाखे चलाए जाने की अनुमति दी गई थी. 10 बजे के बाद पटाखे चलाना प्रतिबंधित होगा. कोर्ट ने 2017 में 2016 की तुलना में पटाखे बेचने के लिए केवल 20 प्रतिशत लाइसेंस जारी करने के आदेश दिए थे.

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें--
Loading...

पेंडिंग केस से नाराज फरियादी ने थाने में घुसकर CO की कर दी पिटाई, हुआ गिरफ्तार
नीतीश ने किया केजरीवाल का समर्थन, दिल्ली को मिलना चाहिए पूर्ण राज्य का दर्जा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 6:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...