Home /News /uttar-pradesh /

yogi adityanath government planning to increase pension amount from repees 1000 to rupees 1500 per month 10 million people will benefitted know who is eligible nodbk

Big Gift: 1 करोड़ लाभार्थियों की पेंशन राशि बढ़ाने की तैयारी, हर महीने 1500 रुपये देने की योजना

भाजपा के इस संकल्प को साकार करने के लिए समाज कल्याण विभाग जुट गया है. (फाइल फोटो)

भाजपा के इस संकल्प को साकार करने के लिए समाज कल्याण विभाग जुट गया है. (फाइल फोटो)

BJP Government Resolution Letter: उत्‍तर प्रदेश में हर महीने तकरीबन 1 करोड़ बुजुर्ग, दिव्‍यांग और निराश्रित महिलाओं को पेशन की सुविधा दी जाती है. यदि सरकार पेंशन राशि बढ़ाने के अपने फैसले को अमल में लाती है तो इन लोगों को इसका सीधा लाभ पहुंचेगा. स्‍पष्‍ट बहुमत के साथ उत्‍तर प्रदेश की सत्‍ता में वापसी करने के बाद भाजपा संकल्‍प पत्र के नाम से जारी चुनावी घोषणापत्रों में किए गए वादों पर अमल करने की तैयारियां शुरू कर दी है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. भजापा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में स्‍पष्‍ट बहुमत के साथ जीत हासिल कर सत्‍ता में वापसी की है. इसके साथ ही BJP की ओर से चुनाव पूर्व घोषित संकल्प पत्र (चुनाव घोषणापत्र) में किए गए वादों पर अमल करने की तैयारी शुरू कर दी गई है. बीजेपी ने नई सरकार के शपथ लेने से पहले ही संक्लप पत्र में किए गए वादों पर काम करना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में नई सरकार के गठन के साथ ही गरीबों की पेंशन में वृद्धि की जाएगी. इससे करीब 1 करोड़ पेशनधारियों (Pensioners) को लाभ पहुंचेगा. बीजेपी सरकार अब इन पेंशनधारियों को 100 रुपए के बजाय 1500 रुपये प्रति महीने पेंशन देगी. इसके लिए सरकार हर साल करीब 18 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी. वहीं, निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह के लिए भी रकम बढ़ाई जाएगी. अब 51 हजार रुपये के बजाय 1 लाख रुपये खर्च करने की तैयारी है.

जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और निराश्रित महिलाओं को हर महीने पेंशन का लाभ दिया जाता है. इनकी कुल संख्‍या तकरीबन 1 करोड़ है. भजापा यदि मासिक पेंशन राशि में वृद्धि करने के वादे पर अमल करती है तो इन सबको इसका सीधा फायदा मिलेगा. दरअसल, भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में सरकार बनने पर वृद्धावस्था, दिव्यांगजन एवं निराश्रित महिलाओं की पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपये करने का वादा किया था. यही वजह है कि फिर से सत्ता में आने पर बीजेपी ने अपने वादों पर अमल करने की तैयारी शुरू कर दी है.

नई सरकार गठित होते ही प्रस्ताव भेज दिया जाएगा
‘दैनिक जागरण’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के इस संकल्प को साकार करने के लिए समाज कल्याण विभाग जुट गया है. विभाग फिलहाल इस आकलन में लगा है कि पेंशन की रकम बढ़ाने में कितनी धनराशि की और जरूरत पड़ेगी. विभाग के उपनिदेशक का कहना है कि नई सरकार गठित होते ही इस बाबत प्रस्ताव भेज दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस योजना में करीब 50 हजार गरीब कन्याओं का विवाह वर्तमान वित्तीय वर्ष में कराया जा चुका है. अभी सामूहिक विवाह योजना में प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार रुपये खर्च होते हैं. इनमें से कन्या के खाते में 35 हजार रुपये दिए जाते हैं. विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि पर 10 हजार रुपये खर्च होते हैं. इस मद में भी सहायता राशि को बढ़ाने की योजना पर काम चल रहा है.

Tags: Bjp government, CM Yogi Aditya Nath, Lucknow news, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर