COVID-19 की वजह से यूपी सरकार ने NPR पर लगाई रोक, जारी किया आदेश
Lucknow News in Hindi

COVID-19 की वजह से यूपी सरकार ने NPR पर लगाई रोक, जारी किया आदेश
सीएम योगी आदित्यनाथ (File Photo)

यूपी सरकार (UP Government) की ओर से इस बाबत आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2021 (NPR 2021) के पहले चरण में लगे कामों को रोका जाए.

  • Share this:
लखनऊ. देशव्यापी कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी संकट को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की सरकार ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) पर रोक लगा दी है. प्रदेश में कोरोना संकट को देखते हुए अगले आदेश तक यह रोक लगाई गई है. यूपी सरकार की ओर से इस बाबत आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2021 के पहले चरण में लगे कामों को रोका जाए. प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने NPR पर रोक का आदेश जारी किया है. इसके बारे में प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारी और मंडलायुक्त को सूचना दे दी गई है.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर देश में 25 मार्च से लॉकडाउन का आदेश देने के बाद ही केंद्र सरकार ने NPR और जनगणना का काम रोक देने का आदेश दिया था. गृह मंत्रालय की ओर से इस बारे में बताया गया था कि कोरोना संकट को देखते हुए एनपीआर और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक रोका जा रहा है. गृह मंत्रालय के इसी आदेश के मद्देनजर अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी NPR का काम रोकन के आदेश जारी किए हैं.

गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया था कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट किए जाने और वर्ष 2021 की जनगणना के पहले चरण का काम कोरोना संकट की वजह से निर्धारित समय पर नहीं शुरू हो पाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान करने के साथ ही इन दोनों कामों को तत्काल रोकने का आदेश दिया गया था. मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी भी थी दी कि एनपीआर और जनगणना के काम एक अप्रैल से 30 सितंबर के बीच में होने थे. लेकिन कोरोना वायरस की रोकथाम को प्रमुखता देने की वजह से ये काम रोक दिए गए.



क्या है NPR
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने देश में रहने वाले सभी लोगों के ब्योरे जुटाने के लिए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का काम शुरू कराया है. इस रजिस्टर में उन सभी लोगों के नाम दर्ज किए जाने हैं जो देश के नागरिक हैं या नहीं. जनसंख्या रजिस्टर में हर व्यक्ति का नाम, पता, उसके परिवार और निवास स्थान की जानकारी जुटाई जानी है. NPR को लेकर देश में विरोध प्रदर्शन भी हुए थे. हालांकि कोरोना संकट की वजह से फिलहाल ये प्रदर्शन थम गए हैं.

ये भी पढ़ें-

UP News Live: औरैया हादसे में 24 की मौत, CM ने कानपुर IG से मांगी रिपोर्ट

औरैया में भीषण सड़क हादसा: गोरखपुर जा रहे 24 मजदूरों की दर्दनाक मौत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading