होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP: CHC-PHC में हेल्थ एटीएम लगाने जा रही योगी सरकार, ये होंगे फायदे

UP: CHC-PHC में हेल्थ एटीएम लगाने जा रही योगी सरकार, ये होंगे फायदे

राज्य के प्रत्येक सीएससी पीएससी में हेल्थ एटीएम लगाने जा रही योगी सरकार, पहुंचते ही फ्री में होंगीं जाचें.
(File Photo)

राज्य के प्रत्येक सीएससी पीएससी में हेल्थ एटीएम लगाने जा रही योगी सरकार, पहुंचते ही फ्री में होंगीं जाचें. (File Photo)

UP News: प्रदेश के हर सीएचसी और पीएचसी हेल्‍थ एटीएम की सुविधा से लैस होंगे. राज्‍य सरकार ने प्रदेश के सभी सीएचसी और पीए ...अधिक पढ़ें

लखनऊ. प्रदेश के हर सीएचसी और पीएचसी हेल्‍थ एटीएम की सुविधा से लैस होंगे. राज्‍य सरकार ने प्रदेश के सभी CHC और PHC में हेल्‍थ एटीएम (Health ATM) लगाने का निर्णय लिया है. लोग इन मशीनों के जरिये खुद अपने स्‍वास्‍थ्‍य की जांच कर सकेंगे. ब्‍लड प्रेशर, पल्‍स रेट, टेंप्रेचर और ऑक्सीजन के साथ शरीर से जुड़ी तमाम चीजों की जांच मुफ्त में हो सकेगी.

सीएम योगी की पहल पर शुरू हो रही इस योजना का सबसे ज्‍यादा लाभ ग्रामीण और कस्‍बों में रहने वाले लोगों को मिलने जा रहा है. इन अत्याधुनिक मशीनों के जरिये लोग बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा और वजन सहित कुल 59 तरह की स्‍वास्‍थ्‍य जांच कर सकेंगे. विशेषज्ञों के मुताबिक डॉक्टर डेली कंसलटेंसी के माध्यम से सीधे हेल्थ एटीएम से जुड़े होंगे. जांच कराने वाले लोगों को चिकित्‍सक सलाह भी देंगे.

हेल्‍थ एटीएम में ओपीडी जैसी सुविधा मिलेगी. बीमारी के हिसाब से डाइट चार्ट, मेंटल स्ट्रेस कम करने के तरीके भी चिकित्‍सक रिपोर्ट के आधार बताएंगे. हेल्‍थ एटीएम मशीनों के लग जाने से लोगों को जहां जांच की सुविधा मिलेगी वहीं अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति उनमें जागरूकता भी बढ़ेगी. कोरोना जैसी महामारी के दौर में योगी सरकार के इस कदम को लोगों के लिए बेहद फायदेमंद माना जा रहा है.
हेल्‍थ एटीएम मशीनों को एटीएम की तर्ज पर सार्वजनिक स्‍थानों पर लगाया जाएगा. हेल्‍थ एटीएम की देखरेख और बेहतर संचालन के लिए तकनीशियनों की तैनाती की जाएगी. प्रशिक्षण के बाद तकनीशियनों को तैनात किया जाएगा. राज्‍य सरकार इस योजना के जरिये जहां एक तरफ बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य पर काम कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर तकनीशियनों की तैनाती से रोजगार की एक नई राह भी खोलने जा रही है. सीएम योगी ने अफसरों को इसके लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं. कई औद्योगिक समूहों ने 'हेल्थ एटीएम' उपलब्ध कराने की इच्‍छा सरकार से जताई है. सीएम योगी ने ऐसे सभी लोगों से संपर्क कर इस अभियान में सहयोग लेने के निर्देश दिए हैं.

हेल्‍थ एटीएम में होगी सेहत से जुड़ी 59 तरह की जांच

हेल्‍थ एटीएम अगली पीढ़ी का हेल्थकेयर डिलीवरी प्लेटफॉर्म है. तत्‍काल इलाज के लिए यह टेलीकंसल्टेशन और डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को तकनीक के माध्‍यम से जोड़ती है. हेल्‍थ एटीएम के जरिये बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कुल 59 पैरामीटर की जांच कर सकते हैं. तत्काल बॉडी स्क्रीनिंग के लिए 16 पैरामीटर की जांच हो सकेगी. लाइफ स्‍टाइल से जुड़ी जांच जैसे ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल आदि की भी जांच की जा सकेगी. कई तरह के रैपिड टेस्ट, यूरिन टेस्‍ट, गर्भावस्था, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, एचआईवी के साथ ही 12 लीड ईसीजी, डिजिटल स्टेथोस्कोप, डर्मास्कोप, ओटोस्कोप जैसे टेस्‍ट भी किए जाएंगे.

आपके शहर से (लखनऊ)

Tags: CHC, Health ATM, PHC, Uttar Pradesh Health Department, Yogi Adityanath Government, उत्तर प्रदेश, योगी आदित्यनाथ, लखनऊ, स्वास्थ्य एटीएम

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें