Home /News /uttar-pradesh /

योगी सरकार शहीद जवानों के परिवार को देगी 25 लाख रु. और एक सदस्य को सरकारी नौकरी

योगी सरकार शहीद जवानों के परिवार को देगी 25 लाख रु. और एक सदस्य को सरकारी नौकरी

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि सेना के हर शहीद जवान के परिवार को राज्य सरकार 25 लाख रुपए लेने का निवेदन करेगी.

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि सेना के हर शहीद जवान के परिवार को राज्य सरकार 25 लाख रुपए लेने का निवेदन करेगी. साथ ही प्रदेश सरकार शहीदों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी देगी. यूपी सरकार एक सड़क का नामकरण भी शहीद जवान के नाम पर करेगी.

    इससे पहले जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को किए गए आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के परजिनों को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25-25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा कर चुके हैं. साथ ही जवानों के परिजनों में से किसी एक को सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान किया था. इतना ही नहीं शहीद जवान के पैतृक गांव की सड़कों का नामकरण भी शहीद जवानों के नाम पर किया जाएगा.

    पुलवामा में हुए फिदायीन हमले में यूपी के कई जवान शहीद हुए हैं. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक 12 जवानों के शहीद होने की पुष्टि हो चुकी है. शहादत की खबर पहुंचते ही शहीदों के गांवों में मातम पसरा हुआ है.

    शहीद होने वालों में उन्नाव शहर कोतवाली के लोकनगर मोहल्ला के रहने वाले प्यारेलाल का 35 वर्षीय बेटा अजीत कुमार आजाद 115वीं बटालियन में सीआई के पद पर तैनात था. देर शाम मौत की खबर मिलते ही मां राजवती, पत्नी मीना व दो बेटियों ईशा और श्रेया का रो-रोकर बुरा हाल हो गया.

    कन्नौज के तिर्वा के सुख्सेंपुर निवासी जवान प्रदीप सिंह यादव भी उस बटालियन में शामिल थे, जिसे आतंकियों ने अपना निशाना बनाया. मौत की खबर मिलते ही परिवार पर गम का पहाड़ टूट पड़ा. प्रदीप अपने पीछे पत्नी नीरज और दो बेटी सुप्रिया यादव और सोना यादव छोड़ गए हैं.

    आगरा के कइरई गांव के जवान कौशल कुमार रावत भी हमले में शहीद हो गए. कौशल की शहादत की खबर आई तो पूरा गांव रो उठा. मां धन्नो देवी, भाई कमल किशोर और पूरा परिवार बेहाल हो गया.

    प्रयागराज के मजा के महेश कुमार भी शहीद हुए जवानों में शामिल हैं. महेश 118 बटालियन में तैनात थे. इस समय उनकी पोस्टिंग बिहार में थी.

    शामली के बनत के लाल प्रदीप भी इस हमले में शहीद हो गए. उनके घर में कोहराम मचा हुआ है. डीएम और एसपी ने मौत की पुष्टि की है. शामली के एक और जवान जवान अमित कुमार के भी शहीद होने की सूचना है. अमित कुमार शामली के रेलपार कॉलोनी के निवासी हैं. इसके अलावा मैनपुरी के करहल स्थित गांव विनायकपुर के सैनिक राम वकील भी शहीद हुए हैं.

    देवरिया के भटनी थाना क्षेत्र के छपिया जयदेव गांव के विजय मौर्या भी हमले में शहीद हुए हैं. वे CRPF के 82 बटालियन कांस्टेबल पद पर तैनात थे.

    वाराणसी के मिलकोपुर के लाल रमेश यादव भी पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए हैं. मौत की सूचना पहुंचते ही घर में कोहराम मचा हुआ है.

    पुलवामा में आतंकी हमले में जनपद कानपुर देहात का भी एक लाल शहीद हुआ है. कानपुर देहात के डेरापुर थाना के रैगवा के रहने वाले श्याम बाबू शहीद हो गए. जवान के शहीद होने की सूचना के बाद घर में मातम पसरा हुआ है. मौत की सूचना मिलते ही परिजन बेसुध हो गए. बीए प्रथम वर्ष की पढ़ाई करते हुए ही 2007 में उन्होंने सीआरपीएफ ज्वाइन किया था. श्याम लाल के दो बच्व्हे हैं. एक लड़का 4 वर्ष का और एक लड़की पांच माह की है.

    पुलवामा के आतंकी हमले में चंदौली का लाल अवधेश यादव भी शहीद हो गए. अवधेश यादव 45वीं बटालियन में तैनात था. रेडियो आपरेटर सिग्नल पद पर तैनात थे. जवान के शहीद होने की सूचना के बाद गाँव मे मातम पसरा हुआ है. शहीद की मां कैंसर से पीड़ित हैं, जिसकी वजह से सूचना नहीं दी गई है. मुगलसराय कोतवाली के बहादुरपुर गांव के रहने वाले थे अवधेश.

    महराजगंज के हरपुरा गांव के टोला बेलहिया के रहनेे वाले पंकज त्रिपाठी भी शहीद हुए हैं. चार दिन पहले ही छुट्टी खत्म कर डियूटी ज्वाइन किया था.

    ये भी देखिएः

    Surgical Strike 2: 12 दिन बाद PM मोदी ने पूरी की वाराणसी के लोगों की सर्जिकल स्ट्राइक की मांग



    पुलवामा आतंकी हमला: 'PM मोदी, अब पाक के जबड़े से उसका कलेजा निकालना होगा', देखें तस्वीरें




    महिला अघोरी ने News18 हिंदी को दिए अपने Exclusive Interview के पहले भाग में क्या-क्या कहा



    महिला अघोरी ने Exclusive Interview के दूसरे भाग में अपने बारे में और अघोरियों के बारे में क्या-क्या बताया, जानने के लिए देखिए तस्वीरें 


    PHOTOS: कुंभ में महामंडलेश्वर बने 9 विदेशी संत, पूरी दुनिया में करेंगे हिंदू धर्म का प्रचार


    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Air Strike, Balaakot, Politics, Surgical Strike, Surgical strike by indian army in LOC, Uttar Pradesh Politics, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर